बिहार के नवादा जेल में बंद सूरज ने IIT परीक्षा में लहराया परचम, देश भर में मिला 54वां रैंक

नवादा
जनादेश न्यूज़ नवादा
नवादा जेल में 22 वर्षीय विचाराधीन कैदी सूरज कुमार पिछले 11 महीने से बंद है. जेल के अंदर से ही सेल्फ स्टडी कर के आईआईटी जैम (IIT-JAM) परीक्षा में सफलता पाई है. देशभर में लाया 54वां रैंक मिला है. सूरज नवादा जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र का रहने वाला है : जेल शब्द सुनते ही मन में दुर्दांत अपराधियों की छवि उभरने लगती है लेकिन नवादा में बंद एक विचाराधीन कैदी ने कमाल कर दिया है. हत्या मामले में जेल में बंद सूरज ने आईआईटी जैम 2022 में देशभर में 54वां रैंक लाकर एक मिसाल कायम किया है. इसकी अब हर तरफ चर्चा हो रही है. नवादा जेल में 22 वर्षीय विचाराधीन कैदी सूरज पिछले 11 महीने से बंद है. अब स्कोरकार्ड देखकर सूरज के घर वाले भी गर्व कर रहे हैं.
दरअसल, सूरज नवादा जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के मोसमा गांव का रहने वाला है. आरोप है कि अप्रैल 2021 को गांव के ही 45 वर्षीय संजय यादव की बुरी तरह पिटाई कर दी थी. हालत इतनी गंभीर थी कि अंत में मौत हो गई थी. इस मामले में मृतक संजय यादव के पिता ने सूरज समेत कई लोगों पर हत्या की प्राथमिकी दर्ज कराई थी. इसी मामले में सूरज अप्रैल 2021 से नवादा के जेल में बंद है.
हाल ही में आईआईट जैम 2022 (IIT JAM 2022) की परीक्षा का स्कोरकार्ड आया है. इसमें सूरज को आईआईटी रुड़की की तरफ से 54वां रैंक मिला है. जेल के अंदर सूरज ने सेल्फ स्टडी से ही इस स्कोर को हासिल किया है. अब सूरज की इस उपलब्धि के बाद गांव में भी उसकी खूब चर्चा हो रही है.
आईआईटी के द्वारा हर साल जॉइंट इंडियन टेस्ट फॉर मास्टर (IIT-JAM) की परीक्षा का आयोजन होता है. यह एक एंट्रेंस एग्जाम होता है जिसके माध्यम से आईआईटी में दो वर्षीय एमएससी कोर्स में दाखिला मिलता है.