हरियाणा पुलिस के हत्थे चढ़े 2 साईबर ठग, सिंडिकेट में मचा हड़कंप

नवादा
जनादेश न्यूज़ नेटवर्क
वारसलीगंज से प्रदीप कुमार के रिपोर्ट।
नवादा : देश भर में साईबर अपराध गिरोह का हब बनकर उभरा है, नवादा।आये दिन विभिन्न प्रदेशों की पुलिस पहुंचकर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर अपने साथ ले जा रही है। इतना ही नहीं करोड़ों रूपये भी इन साइबर ठगों के पास से बरामद हो चुकी है, बावजूद इसपर अंकुश नहीं लग रहा है। ऐसे ही एक मामले में हरियाणा राज्य के पानीपत की पुलिस ने वारिसलीगंज निवासी एक साइबर ठग को पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किया है।
पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार साइबर ठग वारिसलीगंज बेल्धा गांव निवासी अर्जुन राउत का पुत्र रंजीत राज बताया जाता है। उसके निशानदेही पर वारिसली गंज थाना क्षेत्र के निवासी शिव नारायण राय के पुत्र नीतीश कुमार को उसके घर से गिरफ्तार किया गया। उक्त ठगों के पास से पानीपत पुलिस ने 40 हजार रूपये नगदी सहित कई बैंकों के पासबुक, दो एंड्रॉयड मोबाईल, एक एटीएम और 5 फर्जी सीम पुलिस ने बरामद किया है।
वारिसलीगंज पहुंची पानीपत जिले के मॉडल टाउन थाना के एसआई दीपक कुमार ने बताया कि स्थानीय सुभाष भाटिया ने कांड संख्या- 409/22 दर्ज कराकर 50 लाख रूपये लोन दिलाने के नाम पर 1.76 लाख रूपये ठगी किया गया था।
उन्होंने बताया कि मामला दर्ज होने के बाद वैज्ञानिक तकनीकी व मोबाईल लोकेशन के आधार पर पुलिस ने टीम ठग माफिया रंजीत को पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किया।
उन्होंने बताया कि रंजीत के गिरोह में वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के दर्जनों लोगों का नाम सामने आया है। जिसे गुप्त रखा गया है। उनकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। बताया जाता है कि रंजीत इस गिरोह को चलाने के लिए बेरोजगार युवकों को रूपये कमाने का शॉटकट रास्ता बताकर प्रलोभन देकर अपराध के दलदल में धकेलने का काम करता है।
तीन दिनों पूर्व जिले के नक्सल प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र से दिल्ली पुलिस ने एक महिला सहित तीन साइबर ठगों को गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई है। उन ठगों के पास से एक करोड़़ एक लाख रूपये नगद रूपये भी बरामद किया गया था। इसके पूर्व वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के भगवानपुर से 1.21 करोड़ रूपये बरामद किया जा चुका है।
गौरतलब हो कि नवादा अब जामताड़ा बन चुका है, जहां पढ़े-लिखे बेरोजगारों को ठगी के दलदल में फंसाकर उनसे साइबर माफिया ठगी का काम करा रहे हैं।