बिजली उपभोक्ता बिल भुगतान के प्रति ज्यादा सजग : संजीव हंस 

पटना
जनादेश न्यूज़ बिहार
पटना : चालु वित्तीय वर्ष के प्रथम छमाहि में एक करोड़ 20 लाख उपभोक्ताओं ने बिजली बिल का भुगतान किया जो विगत वित्तीय वर्ष के छमाहि की अपेक्षा लगभग 32% ज्यादा है । अर्थात विगत वर्ष की तुलना मे इस वर्ष 29 लाख अधिक उपभोक्ताओं ने अपने अपने बिजली बिल का भुगतान समय से किया है। इस संख्या मे माह दर माह वृद्धि देखने को मिल रही है।
माननीय ऊर्जा मंत्री श्री बीजेन्द्र प्रसाद यादव ने सभी राज्य वासियो को आगामी दीपावली एवं छठ पूजा की शुभकामनाएँ देते हुए राजस्व संग्रहण मे नित नए कीर्तिमान स्थापित करने के लिये सभी सम्मानित उपभोक्ताओं के प्रति आभार व्यक्त किया है ।
ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव श्री संजीव हंस ने बताया की कोरोना महामारी से उबरने के उपरांत बिजली कंपनियो द्वारा प्रदत्त doorstep पेमेंट की व्यसथा के साथ साथ ऑनलाइन माध्यम से अतिरिक्त छूट का लाभ उपभोक्ताओं द्वारा जमकर उठाया जा रहा है। समय से भुगतान करने पर 1.5% एवं ऑनलाइन माध्यम से राशि जमा करने पर अतिरिक्त 1% की विशेष छूट उपलब्ध है।अर्थात रू० 500 के बिल का ऑनलाइन माध्यम से तय तारिक के पूर्व भुगतान कर कुल रू०12.5(2.5%) के छूट का लाभ उठा सकते है । प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए ये छूट 3% है ।
उन्होने कहा की बिजली कंपनियो के राजस्य संग्रहण मे 30% यानि रू० 1,716 करोड़ का अभूतपूर्व उछाल उपभोक्ताओं के सजगता, विश्वास एवं निरंतर सहयोग का ही परिणाम है। आगामी एक नवम्बर को 10वे वार्षिक स्थापना दिवस के अवसर पर कुछ सम्मानित उपभोक्ताओं को division स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।
श्री हंस ने बताया की इस वित्तीय वर्ष मे कंपनीय मिशन मोड़ मे कार्य करते हुए अपनी हानी को कम करने के लिये प्रतिबद्ध है । हाल ही में स्मार्ट प्रीपेड मीटर के उपभोक्ताओं को उनके स्वीकृत लोड(विद्युत भार) को संशोधित करने के लिए BERC के समक्ष याचिका डाली है ।इसमे स्मार्ट प्रीपेड मीटर वाले उपभोक्ताओं को छः माह का समय देने का प्रस्ताव है जिस अवधि मे जुर्माने की अवधि देय नहीं होगी। स्वीकृत भार से अधिक भार हो जाने पर जुर्माना के रूप में दोगुनी राशि देनी पड़ रही थी । बिजली कंपनियो द्वारा राजस्व संग्रहण करने के लिये सभी बकायेदारों को लगातार नोटिस भेजा जा रहा है। बिजली बिल जमा नहीं करने पर विद्युत विच्छेदन किया जा रहा है ।ग्रामीण क्षेत्रो मे स्थानीय जन प्रतिनिधिओ के समंजस्य से बिल सुधार तथा भुगतान कैंप लगा कर उपभोक्ताओं को बिल भुगतान के लिये प्रेरित किया जा रहा है।