कई नई सुविधाओं से लैस हुआ ‘सुविधा’ ऐप – घर बैठे सेवा – ,बिजली उपभोक्ताओं की हर सुविधा का रखा जा रहा ख्याल

पटना
नये वर्जन में 19 सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं उपभोक्ता
जनादेश न्यूज़ पटना
बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (बीएसपीएचसीएल) ने बिहार के विद्युत उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए तैयार ‘सुविधा’ ऐप को कई नई सुविधाओं से लैश किया है। जनवरी 2020 में लांच हुए सुविधा ऐप के लेटेस्ट वर्जन से उपभोक्ता घर बैठे कुल 19 तरह की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। खास बात यह भी है कि ‘सुविधा’ ऐप के जरिये तय तारीख से पहले ऑनलाइन बिल पेमेंट करने वाले उपभोक्ताओं को 3 प्रतिशत की छूट भी मिलती है।
बीएसपीएचसीएल के सीएमडी संजीव हंस ने कहा कि 
‘सुविधा’ ऐप के द्वारा बिहार के बिजली उपभोक्ता घर बैठे नये कनेक्शन, लोड बढ़ाने अथवा घटाने, बिल में सुधार आदि के लिए आवेदन कर सकते हैं, मोबाइल नंबर/ ईमेल अपडेट कर सकते हैं। इस तरह की कुल 19 सेवाओं का लाभ सुविधा ऐप के जरिये घर बैठे उठा सकते हैं। उन्हें बिजली बिल जमा करने अथवा स्मार्ट प्रीपेड मीटर रिचार्ज करने के लिए बिजली ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है। ऐप में बिलिंग एवं पेमेंट सर्विस के अंतर्गत तीन विकल्प दिए गए हैं- बिल जेनरेट सेल्फ सर्विस, बिलिंग एंड पेमेंट सर्विस, स्मार्ट मीटर सर्विस।
बिलिंग एंड पेमेंट सर्विस के तहत उपभोक्ताओं को तीन ऑप्शन मिलते हैं ~ व्यू बिल रिसिप्ट, इंस्टेंट बिल पेमेंट एवं बिल ऑन मिस्ड कॉल। आपको ऐप में अपनी उपभोक्ता संख्या, Registered मोबाइल नंबर डालना है, जिसके बाद आपके स्क्रीन पर आपका बिल दिखेगा। डाउनलोड बिल विकल्प पर क्लिक करने से बिल डाउनलोड हो जायेगा। बिल पेमेंट विकल्प के तहत उपभोक्ताओं को अपनी उपभोक्ता संख्या डालने के बाद उनका बिल दिखेगा। बिल में कुल देय राशि के साथ पिछली बार जमा करने की तारीख भी दिखेगी। उसके बाद पे बिल विकल्प पर क्लिक करने से पेमेंट विंडो खुल जायेगा। बैंक डिटेल भरने के बाद बिल पेमेंट की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी। रिसिप्ट को डाउनलोड भी किया जा सकता है।
स्मार्ट प्रीपेड मीटर के उपभोक्ता स्मार्ट मीटर सर्विस विकल्प के तहत अपना कंज्यूमर नंबर डाल कर अपनी बिजली खपत एवं बिल राशि देखने के साथ ही स्मार्ट मीटर को घर बैठे रिचार्ज भी करा सकते हैं।
सीएमडी संजीव हंस ने कहा कि सुविधा ऐप नई सुविधाओं से लैस है। यह उपयोग करने में सुविधाजनक, सरल और यूजर फ्रेंडली है। साथ ही यह सुरक्षित ऐप भी है। इसलिए सभी उपभोक्ताओं से मेरा अनुरोध है कि अपने बिजली बिल का पेमेंट सुविधा ऐप के माध्यम से ही करें।