63 पुलिसवाले और 3 DSP पर किये थे FIR, पुलिसवालों को भी नहीं छोड़ते मुंगेर के नए SP मानवजीत सिंह ढिल्लो. आइये जानते हैं, इनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातों को…

मुंगेर
जनादेश न्यूज़ मुंगेर
:  मुंगेर जिले में मां दुर्गा मूर्ति विसर्जन पर हुए बवाल के बाद चुनाव आयोग ने मुंगेर के डीएम राजेश मीणा और एसपी लिपि सिंह को पद से हटा दिया. इन दोनों अफसरों को हटाने के बाद तत्काल वहां नए जिलाधिकारी और पुलिस कप्तान की नियुक्ति की गई. बिहार सरकार ने आईपीएस मानवजीत सिंह ढिल्लो और आईएएस को वहां का जिलाधिकारी बनाया. नए पुलिस कप्तान मानवजीत सिंह ढिल्लो काफी सख्त अधिकारी माने जाते हैं. आइये जानते हैं, इनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातों को…
आईपीएस मानवजीत सिंह ढिल्लो 2009 के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. मानवजीत सिंह ढिल्लो को काफी तेजतर्रार अफसर माना जाता है. मुंगेर जिले में एसपी बनने से पहले इन्हें पटना में एसटीएफ के एसपी के रूप में तैनात किया गया था. मानवजीत सिंह ढिल्लो इससे पहले वैशाली में भी एसपी रह चुके हैं, जो एक बार काफी सुर्ख़ियों में आये थे.
आईपीएस मानवजीत सिंह ढिल्लो को जमीन से जुड़ा प्रशासनिक अफसर माना जाता है. पिछले साल जुलाई महीने में वैशाली के एसपी रहते इन्होंने अपने ही पुलिस महकमे के 3 अधिकारी समेत 66 पुलिसकर्मियों के ऊपर केस एफआईआर किया था. बढ़ते अपराध के पीछे पुलिसवालों की लापरवाही बड़ा कारण मानते हुए एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो के आदेश पर ही कांड संख्या 634/ 19 के रूप में नगर थाने में केस दर्जर करवाया गया था. जिसमें 3 डीएसपी और 63 पुलसीकर्मी के नाम शामिल थे. बताया जाता है कि आईपीसी की धारा 409/34 के तहत यह कार्रवाई की गई थी.
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 15 जून 2019 को नगर थाने में एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने लंबित मामलों की समीक्षा की थी. इस दौरान पता चला कि कई लंबित मामले ऐसे पदाधिकारियों के पास हैं, जिनका तबादला जिले से बाहर हो गया है. उस समय अधिकारियों को चेतावनी दी गई थी. इसके बाद भी किसी ने केस नहीं सौंपे. जिसके बाद उन्होंने एक्शन लिया था. बताया जाता है कि तब तत्कालीन डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय के आदेश पर डीजी टीम वैशाली में आ’पराधिक घ’टनाओं, लंबित मामले आदि का रिव्यू करने के साथ ही लोगों से फीडबैक ले रही थी.
मुंगेर एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो की पत्नी भी आईपीएस अधिकारी हैं. उनकी शादी 2009 बिहार कैडर की आईपीएस अधिकारी हरप्रीत सिंह से हुई है. खुद आईपीएस मानवजीत सिंह ढिल्लो 2009 के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. दोनों ने 2011 में शादी की थी. हरप्रीत सिंह भी बिहार की सख्त प्रशासनिक अधिकारी मानी जाती हैं.
मुंगेर गोलीकांड के बाद गुरूवार को फिर से हिंसा भड़कने के बाद इन्हें जिले में लॉ एंड आर्डर को बहाल करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. आईपीएस मानवजीत सिंह ढिल्लो बिहार के तेजतर्रार आईपीएस और मुंगेर रेंज के डीआईजी मनु महाराज के साथ काम कर रहे हैं. फिलहाल मुंगेर में स्थिति काफी शांतिपूर्ण हैं.