सात निश्चय पार्ट 2 के अंतर्गत मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना से जगमग करेंगी बिहार के गांव की गलियां

पटना बिहार
जनादेश न्यूज़ बिहार
पटना : सात निश्चय पार्ट 2 के अंतर्गत मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के तहत बिहार के गांव की गलियां अब जगमग करेंगी। आगामी अप्रैल माह में सोलर स्ट्रीट लाइट योजना का काम शुरू हो जाएगा।
आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में विडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा आयोजित बैठक में #7Nishchay2 में घोषित ‘मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना’ की प्रगति की समीक्षा की गई। इसमें ऊर्जा विभाग के मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव और सचिव संजीव हंस भी शामिल हुए। साथ में पंचायती राज के मंत्री सम्राट चौधरी भी थे।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऊर्जा विभाग और पंचायती राज विभाग को इस महत्वाकांक्षी योजना का काम जल्द से जल्द शुरू करने का निर्देश दिया। ब्रेडा हर गांव में 20 वॉट के एलईडी बल्ब लगाएगा। मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना में 15वें वित्त आयोग 75 फीसदी और राज्य योजना आयोग 25 फीसदी खर्च करेगा।
ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने ब्रेडा को एजेंसी के चयन का काम जल्द पूरा कर आगामी अप्रैल से काम शुरू करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट सोलर लाइट लग जाने से गांवों में अपराध में भी कमी आयेगी।
ऊर्जा सचिव संजीव हंस ने कहा कि 15 मार्च तक हर हाल में एजेंसी का चयन कर लिया जाएगा। चयनित एजेंसी को बिहार में उत्पादन के लिए उद्योग लगाना होगा। इससे बिहार में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। इसके अलावा एजेंसी को अपना वेयरहाउस राज्य में रखना होगा। हर जिलें में तकनीकी कोषांग होगा जो सोलर स्ट्रीट लाइट की देखभाल करेगा। प्रत्येक वार्ड और ग्राम पंचायत में 10 स्ट्रीट लाइट लगाया जाएगा। हर स्ट्रीट लाइट में रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम लगाया जाएगा। सिस्टम के होने से स्ट्रीट लाइट की आसानी से मॉनिटरिंग की जा सकेगी।