शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक

जमुई
जनादेश न्यूज़ जमुई
जमुई( ब्यूरो अजीत कुमार /संजय कुमार ) : शिक्षा भवन में
जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ठ में 14 अक्टूबर को मध्याह्न भोजन योजना के साथ ही साथ प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के साथ भी जिला शिक्षा पदाधिकारी विजय कुमार हिमांशु ने समीक्षात्मक बैठक की ।
श्री हिमांशु ने जिले के सभी साधन सेवी मध्याह्न भोजन योजना को निर्देश दिये कि किसी भी विद्यालय में राशि या चावल के आभाव में,या रसोईया की अनुपस्थिति या अन्य स्थानीय कारणों से मध्याह्न भोजन योजना का संचालन बन्द हो तो उस विद्यालय के बच्चों को दुसरे माह के 15 वीं तारीख तक चावल का आकलन कर उपलब्ध करायेंगें।
साथ ही साथ परिवर्तन मूल्य की राशि की गणना कर बच्चों के बैंक खाते में आरटीजीएस के माध्यम से राशि उनके खाते में स्थानांतरित करेंगे। सभी साधन सेवी मध्याह्न भोजन योजना को यह भी निर्देश दिये कि अपने अपने प्रखंड के विद्यालयों में अगर किसी कारण से,या स्थानीय समस्याओं के कारण मध्याह्न भोजन योजना का संचालन बन्द हो तो उस विद्यालयों में जाकर अपने स्तर से समस्याओं का निराकरण कर,मध्याह्न भोजन को चालू कराना सुनिश्चित करें।
श्री हिमांशु ने जिले के सभी बीआरपी मध्याह्न भोजन योजना,सभी कनीय अभियंता एवं सहायक अभियंता बिहार शिक्षा परियोजना को निर्देश दिये कि किचेन शेड-सह-भंडार गृह निर्माण में कोताही बर्दाश्त नहीं होगी उसे हर हाल में 25 दिनों के अंदर पूर्ण करायी जाय।जिस विद्यालय के प्रधानाध्यापक ससमय कार्य को पूरा नहीं करते हैं तो वैसे प्रधानाध्यापक के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए प्रतिवेदन भेजी जाय।
जिला शिक्षा पदाधिकारी विजय कुमार हिमांशु ने लक्ष्य के अनुरूप विद्यालय का अनुश्रवण नहीं करने वाले प्रखंड साधन सेवी (मध्याह्न भोजन योजना) चकाई,चन्द्रमंडी,अलीगंज,झाझा,जमुई एवं सिकन्दरा पर असंतोष प्रगट किया और इस माह में लक्ष्य के अनुरूप अनुश्रवण करने का निर्देश दिये हैं।
शिक्षा विभाग के द्वारा जमुई जिला में 510 विद्यालयों में किचेन गार्डेन बनवाने का निर्देश दिया है।इसी के आलोक में सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि जिस विद्यालय में जमीन उपलब्ध है,वैसे विद्यालयों के भूमि पर बांस,लकडी का धेरा डालकर किचेन गार्डेन बनवाने का निर्देश दिया।
सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिये कि अपने अपने क्षेत्र के विद्यालयों में जहाँ भी एस एस का गठन नहीं है वैसे विद्यालयों में जल्द से जल्द विद्यालय शिक्षा समिति का गठन करवायें।
इस बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी विजय कुमार हिमांशु,कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना श्याम नारायण सिंह व जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मध्याह्न भोजन योजना के फैयाज अहमद शमशीर,बिहार शिक्षा परियोजना, जमुई कार्यालय के सभी प्रभाग प्रभारी,सभी सहायक अभियंता व कनीय अभियंता के साथ सभी मध्याह्न भोजन योजना के साधन सेवी एवं सभी प्रखंडों के शिक्षा पदाधिकारी मौजूद थे।