विद्यालय भवन निर्माण के लिए उपलब्ध करायें भूमि

नवादा
जनादेश न्यूज़ नवादा
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) : समाहरणालय कार्यालक्ष कक्ष में जिलापदाधिकारी कौशल कुमार की अध्यक्षता में उच्च/माध्यमिक विद्यालय के उत्त्क्रमण हेतु शिक्षा विभाग के साथ समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गयी।
बताया गया कि उत्त्क्रमण हेतु 128 पंचायतों में जमीन उपलब्ध है परंतु 59 पंचायत ऐसे हैं जहाँ जमीन उपलब्ध नहीं है। जिला शिक्षा विभाग द्वारा हर पंचायत में स्कूलों को चिंहित किया गया है जिसमें हाई स्कूल की पढ़ाई शुरू होनी है। जिलापदाधिकारी ने कहा कि उन्ही स्कूलों को उत्त्क्रमित किया जायेगा जो पहले से चिंहित है।
उत्त्क्रमित कराने हेतु इन स्कूलों के आसपास लगभग 75 डिसिमिल जमीन की जरूरत है जिसके लिए जिला पदाधिकारी ने उन सभी प्रखंड के सीओ को निर्देश दिया कि वे उन चिंहित स्कूलों के आसपास जमीन तलाश कर एक हफ्ते में अपनी रिर्पोट उन्हें दें ताकि जल्द से जल्द भवण निर्माण का कार्य शुरू किया जा सके। अब तक 79 उत्त्क्रमित स्कूलों के बनवाने की स्वीकृति हो चूकि है परन्तु भुमि नहीं होने के कारण भवण का निर्माण नहीं हो पाया है।
बैठक में बताया गया कि सीएसआर फंड के तहत 30 स्कूलों के भवण निर्माण का कार्य प्रारंभ कराया जा चुका है।
बैठक में एनजीओ के साथ-साथ जेई एवं एई की टेक्निकल टीम भी उपस्थित थे जिन्हें जिला पदाधिकारी द्वारा यह निर्देश दिया गया कि 10 नवंबर 2019 से पहले कार्य प्रारंभ हो जाना चाहिए।साथ ही उन्होने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जिन-जिनस्कूलों के नाम मे त्रुटि है उनकी भी सुधार जल्द से जल्द की जाय।
बैठकमें उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी, जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार चौधरी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी नवादा, प्रखंड विकास पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।