बाढ़’ जल्द बनेगा बिहार का 39वां जिला, सीएम नीतीश कुमार का बड़ा एलान  

नालंदा
जनादेश न्यूज़ पटना
बिहार को जल्द ही 39वां नया जिला मिलने वाला है। जी हां, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस संबंध में बड़ा बयान दिया है और कहा है कि जल्द ही इस बहुप्रतीक्षित मांग को पूरा किया जाएगा।
बाढ़ बनेगा 39वां जिला
दरअसल, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बाढ़ के दौरे पर थे, जहां लोगों ने सीएम नीतीश कुमार के सामने ही बाढ़ को नया जिला बनाने की मांग की। इस पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि मैं आपकी मांग से भलीभांति अवगत हूं लिहाजा जल्द ही इस मांग को पूरा किया जाएगा।
एक दिन का जिला रह चुका है बाढ़
गौरतलब है कि बाढ़ को 30 वर्ष पहले जिला का दर्जा मिला था लेकिन सियासी कारणों से यह महज एक दिन का जिला बनकर रह गया। 22 मार्च 1991 को बाढ़ को अविभाजित बिहार का 51वां जिला बनाया गया था. इसको लेकर अधिसूचना भी जारी हुई थी, एक अप्रैल 1991 को उद्घाटन भी किया गया था. जबकि पहले जिलाधिकारी के रुप में पटना के तत्कालीन डीएम अरविंद प्रसाद ने मुख्यालय में ध्वजारोहण भी किया लेकिन अगले ही दिन बाढ़ के जिला बनने पर ऐसा सियासी घमासान मचा कि जिला की अधिसूचना रद्द कर दी गई और बाढ़ फिर अनुमण्डल रह गया।
विदित है कि समाज सुधार अभियान के समाप्त होने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पुराने मित्रों से मुलाकात करने की शुरुआत की है। उनका यह अभियान 14 मार्च तक चलेगा।
जल्द होगा जिले का गठन
इसी क्रम दो दिनों से वे पटना के बाढ़ का दौरा कर रहे हैं लेकिन जब बाढ़ के बेलछी में पहुंचे तो उनके समर्थकों ने बाढ़ को जिला बनाने की मांग कर दी लेकिन नीतीश कुमार के 16 वर्षों के शासनकाल के दौरान एक भी नये जिले बनाने की घोषणा नही की गई। यह पहला मौका होगा, जब नीतीश कुमार अपने शासनकाल के दौरान किसी नये जिले की गठन की 6uघोषणा करेंगे।
बता दें कि बाढ़ को जिला बनाने की मांग 70 के दशक का ही है. इतना ही नही बाढ़ को एक दिन का जिला बनने का मौका मिल चुका है. जब 22 मार्च 1991 को बाढ़ को अविभाजित बिहार का 51वां जिला बनाया गया था. इसको लेकर अधिसूचना भी जारी हुई थी, एक अप्रैल 1991 को उद्घाटन भी किया गया था. जबकि पहले जिलाधिकारी के रुप में पटना के तत्कालीन डीएम अरविंद प्रसाद ने मुख्यालय में ध्वजारोहण भी किया. लेकिन अगले ही दिन बाढ़ के जिला बनने पर ऐसा सियासी घमासान मचा कि जिला की अधिसूचना रद्द कर दी गई और बाढ़ फिर अनुमण्डल रह गया.