जिलाधिकारी ने की धान अधिप्राप्ति कार्य की समीक्षा

नालंदा
जनादेश न्यूज़ नालंदा
—————————————
जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर ने आज धान अधिप्राप्ति की समीक्षा की।
 जिला में अब तक लगभग एक लाख तीस हजार एमटी धान की अधिप्राप्ति की गई है। यह अधिप्राप्ति जिला के कुल 18 हजार 228 किसानों के माध्यम से की गई है। लगभग 84 प्रतिशत किसानों को अद्यतन भुगतान किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने पूर्व निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत सभी धान देने वाले किसानों का भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
विभिन्न राइस मिल से एसएफसी के विभिन्न गोदामों में अब तक लगभग 37 हजार 200 एमटी चावल प्राप्त किया गया है। जिन राइस मिलों द्वारा समय पर सीएमआर नहीं दिया जा रहा है, उनसे स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया।
 विगत दिनों अस्थावां प्रखंड के कोनंद पैक्स की जांच जिला स्तरीय पदाधिकारी द्वारा की गई थी। जांच के क्रम में धान बिक्री करने वाले किसानों को दिए गए रसीद में धान के वजन की स्पष्ट प्रविष्टि नहीं पाई गई थी। जिलाधिकारी ने इसे गंभीरता से लेते हुए जिला सहकारिता पदाधिकारी को संबंधित पैक्स के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया।
 उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि जिन किसानों का धान पैक्स पर प्राप्त हुआ है परंतु उसकी ऑनलाइन एंट्री नहीं की गई है, इसके लिए प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी को व्यक्तिगत रुप से जिम्मेवार ठहराया जाएगा। उन्होंने जिला सहकारिता पदाधिकारी को पैक्स वार ऐसे किसानों की सूची 48 घंटे के अंदर तैयार करने का निर्देश दिया। इसके लिए जिला सहकारिता पदाधिकारी एवं संबंधित प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी की व्यक्तिगत जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाएगी।
 धान अधिप्राप्ति में धान देने वाले किसानों की सूची के आधार पर प्रतिदिन भौतिक सत्यापन किसान सलाहकार/ कृषि समन्वयक के माध्यम से सुनिश्चित कराने का निर्देश पूर्व में जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है। अब तक किए गए जांच के संबंध में स्पष्ट संकलित प्रतिवेदन प्रस्तुत नहीं करने के कारण जिला कृषि पदाधिकारी से स्पष्टीकरण पूछा गया।
 बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम, जिला सहकारिता पदाधिकारी, एमडी कोऑपरेटिव बैंक सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।