जब देर रात विशेष बैठक में हाई कोर्ट ने केंद्र से कहा: भीख मांगो या उधार, अस्पतालों को ऑक्सीजन प्रदान करो; हम ऑक्सीजन की कमी से लोगो को मरते नही देख सकते

देश
जनादेश न्यूज़ सेंट्रल डेस्क
देर शाम 9.20 बजे एक विशेष बैठक में, कोर्ट ने कहा कि केंद्र सरकार को यह सुनिश्चित करने के लिए सभी संभावित विकल्पों का पता लगाना चाहिए कि राष्ट्रीय राजधानी के सभी अस्पतालों को ऑक्सीजन मिले।
दिल्ली HC ने केंद्र से कहा: भीख मांगो या उधार, अस्पतालो को ऑक्सीजन प्रदान करो; हम ऑक्सीजन की कमी से लोगो को मरते नही देख सकते
दिल्ली में अस्पतालों द्वारा COVID-19 रोगियों के लिए ऑक्सीजन की कमी के कारण अस्पताल में होने वाली विकट स्थिति को देखते हुए, दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार को संकट का प्रबंधन करने और तबाही से बचने के लिए सभी उपलब्ध साधनों का पता लगाने के लिए कहा।
बुधवार को देर रात 9.20 बजे एक विशेष बैठक में, न्यायमूर्ति विपिन सांघी और रेखा की खंडपीठ ने कहा कि केंद्र सरकार को यह सुनिश्चित करने के लिए सभी संभावित विकल्पों का पता लगाना चाहिए कि राष्ट्रीय राजधानी के सभी अस्पतालों को ऑक्सीजन प्राप्त हो।
हम चाहते हैं कि आप सभी स्रोतों से अधिकतम खरीद का कार्य करें। भीख, उधार, चोरी, जो कुछ भी, आपको (ऑक्सीजन) प्रदान करना होगा। आपके पास प्लेनरी सॉवरेन पावर है। कोई उद्योग आपको नहीं कहेगा। आपको संभालना चाहिए।
न्यायालय दिल्ली में मैक्स हॉस्पिटल्स द्वारा दायर एक तत्काल याचिका पर सुनवाई कर रहा था, जिसमें ऑक्सीजन की आपूर्ति की तत्काल पुनः मांग की गई थी ताकि अस्पताल में भर्ती होने वाले 1400 से अधिक COVID रोगियों का जीवन खतरे में न पड़े।
जब रात्रि 8 बजे इस मामले की सुनवाई शुरू हुई, तो कोर्ट ने केंद्र को आदेश दिया कि वह सुनिश्चित करे कि ऑक्सीजन की आपूर्ति बिना देरी के अस्पताल तक पहुंचे।
इसके बाद मामला 9.20 बजे आगे के विचार के लिए पोस्ट किया गया।
जब बेंच 9.20 बजे के लिए निर्धारित हुयी, तो केंद्र सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया कि ऑक्सीजन की आपूर्ति रास्ते में है और जल्द ही अस्पतालों तक पहुंचेगी।
मेहता ने कहा, “अगर आपातकाल थम गया है, तो मैं निर्देश ले सकता हूं और कल कोर्ट को संबोधित कर सकता हूं।”
न्यायालय ने हालांकि यह कहते हुए भरोसा नहीं किया कि याचिकाकर्ताओं के अलावा अन्य अस्पताल भी हैं जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत है।
कोर्ट ने कहा, “हम कह रहे हैं कि आप अन्य विकल्पों की खोज नहीं कर रहे हैं। आप केवल उद्योगों से पता लगा सकते हैं यदि वे अतिरिक्त ऑक्सीजन प्रदान कर सकते हैं जो वे पैदा करते हैं। आपको प्रत्येक मीट्रिक टन खरीदनी होगी जो रोगियों के लिए आवश्यक है। यह आपकी जिम्मेदारी है, आपको आगे कदम उठाना होगा।”
ऑक्सीजन सप्लाई की प्रभारी अतिरिक्त सचिव सुमिता डावरा ने कोर्ट को बताया कि देश की उत्पादन और औद्योगिक दोनों की क्षमता एक दिन में 7,200 मीट्रिक टन (MT) के आसपास है, जबकि COVID स्थिति के कारण आवश्यकता 8,000 मीट्रिक टन से अधिक है।
कोर्ट ने जोर देकर कहा कि ऑक्सीजन की कमी के कारण किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं होनी चाहिए।
कोर्ट ने टिप्पणी की “हम लोगों को मरते हुए नहीं देख सकते क्योंकि ऑक्सीजन नहीं है …. हमारी चिंता यह है कि रात में कुछ भी नहीं होना चाहिए। इस बीच, अगर कोई हताहत होता है, तो आपको जिम्मेदारी लेनी होगी।“
सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अदालत को बताया कि दिल्ली के लिए ऑक्सीजन की आवंटित मात्रा को बढ़ाकर 480 मीट्रिक टन कर दिया गया है।
उन्होंने इस संबंध में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का एक ट्वीट साझा किया।
मेहता ने कहा, “आवंटित मात्रा 370 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 480 मीट्रिक टन कर दी गई है। यह दिल्ली सरकार के लिए आंतरिक रूप से ऑक्सीजन वितरित करने के लिए है। राज्य सरकार द्वारा परिवहन की सुविधा दी जानी है।“
दिल्ली सरकार के वकील, राहुल मेहरा ने परिवहन के लिए अर्धसैनिक सहायता का अनुरोध किया।
खंडपीठ ने तब केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली में ऑक्सीजन के आवंटन में वृद्धि सहित पहलू को दर्ज करने के लिए कार्यवाही की।
आदेश मे कहा गया कि, “केंद्र ने आश्वासन दिया है कि दिल्ली को ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति होगी। हम आशा करते हैं कि अस्पतालों और ऑक्सीजन आपूर्ति की आवश्यकताएं COVID रोगियों और अन्य लोगों के लिए जारी रहेंगी,