उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में जिला स्वास्थय समिति की समीक्षात्मक बैठक

जमुई
जनादेश न्यूज़ जमुई
जमुई (ब्यूरो अजीत कुमार/संजय कुमार)  : समाहरणालय के संवाद कक्ष में
जिले में संचालित चौदह हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर की समीक्षा की गई । समीक्षा के क्रम में पाया गया कि संस्थानों के द्वारा सीबीएसी फॉर्म के माध्यम से गैरसंचरी रोग यथा मधुमेह , रक्तचाप और कैंसर से संबंधित सर्वे कर NCD के वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया जा रहा है। बरहट को छोड़कर किसी भी प्रखंड से सर्वे कर टैब के मध्याम से अपलोड नहीं किया जा रहा है ।
सभी प्रखंडों को निर्देश दिया गया है कि 21/10 तक टैब के माध्यम से data upload करना सुनिश्चित किया जाना है ।
राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार स्वास्थ सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए कई निर्देश दिये गये हैं, कि
सभी हैल्थ एंड वेलनेस पर कम से कम एक दिन डेंटिस्ट , एमबीबीएस चिकित्सक , मानसिक हेल्थ के माध्यम से सेवा सुनिश्चित किया जाना है । सभी सात प्रकार का टेस्ट सुनिश्चित किया जाना है ।
मुख्य मंत्री कन्या उत्थान के अन्तर्गत एक माह के लिए निर्धारित लक्ष्य 1510 के विरुद्ध मात्र 510 की ही उपलब्धि प्राप्त हुआ है। सबसे बढ़िया ई0 अलीगंज का है जो 120 के विरुद्ध 112 एवं सबसे निकृष्ट प्रदर्शन गिद्धौर का रहा जो 80 के विरुद्ध मात्र मात्र 10 ही किया गया है ।
सभी प्रखंडों को निर्देश दिया गया है कि प्रत्येक पंचायत से कम से कम 10 बच्चियों को सम्पूर्ण टीकाकरण के बाद 2000 रुपया का भुगतान हेतु e-kalyaan पोर्टल पर अभिलेख अपलोड करना है ।
जो आशा और एएनएम लापरवाही बरत रहे है उनका प्रतिवेदन करवाई हेतु भेजना सुनिश्चित करें।नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में सबसे खराब प्रदर्शन चकाई का है और सभी प्रखंडों के प्रदर्शन में भी गिरावट आई है ।सभी प्रखंडों को निर्देश दिया गया है खराब प्रदर्शन करने वाले तीन तीन एएनएम और आशा का नाम करवाई हेतु जिला स्वास्थ्य समिति के पास प्रतिवेदन को भेजना सुनिश्चित करें।
इस समीक्षात्मक बैठक में सिविल सर्जन डा0 श्याम मोहन दास,अवर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डा0 विजेन्द्र सत्यार्थी, जिला ड्रग इंस्पेक्टर डा0 विमल कुमार चौधरी,डा0 अंजनी कुमार सिन्हा,एस एम ओ,डब्लू एच ओ डा0 भी प्रसाद,सब रीजनल कोर्डिनेटर मिस निगार कौशर, जिला स्वास्थ्य समिति के प्रबंधक सुधांशु जी, प्रखंड के सभी चिकित्सा पदाधिकारी,सभी प्रखंड के स्वास्थ्य प्रबंधक,एवं जिला स्वास्थ्य समिति के सभी कर्मी उपस्थित थे।