उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक

नालंदा
जनादेश न्यूज़ नालंदा
आज उप विकास आयुक्त नालंदा वैभव श्रीवास्तव द्वारा हरदेव भवन सभागार में शिक्षा विभाग के समीक्षात्मक बैठक की अध्यक्षता की गई।
उप विकास आयुक्त ने सबसे पहले विद्यालय शिक्षकों तथा शिक्षा विभाग के कर्मियों तथा पदाधिकारियों के द्वारा ली गई कोविड प्रथम एवम द्वितीय डोज की समीक्षा की तथा शत-प्रतिशत टीका लगाने की सूची मांगी।
उन्होंने गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध कराने के तहत सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा किए जा रहे विद्यालय निरीक्षण तथा निरीक्षण के दौरान उनके द्वारा बच्चों को दी जा रही विशेष क्लास की समीक्षा की।
उप विकास आयुक्त के द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि वे सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा की जा रही विद्यालय निरीक्षण प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं।
मिड डे मील के तहत विद्यालयों में एस एफ सी से चावल उपलब्ध नहीं कराए जाने की समीक्षा की गई तथा जिला प्रबंधक एस एफ सी को निर्देश दिया गया कि वे शीघ्र गोदामों से चावल उपलब्ध कराएं।
विद्यालयों में बच्चों को कोडिंग की शिक्षा देने हेतु योग्य शिक्षकों की सूची प्रखंड बार उपलब्ध कराने के निदेश दिए गए।
मृत रसोईया-सह-सहायक अनुग्रह अनुदान के 29 लंबित मामलों के शीघ्र निष्पादन के आदेश दिए गए।
वैसे सभी प्रधानाध्यापकों को जिन्होंने देर से आवेदन उपलब्ध करायी से स्पष्टीकरण पूछने के निदेश दिए गए।
नगर निगम क्षेत्र में स्मार्ट सिटी के तहत किए जा रहे विद्यालय उन्नयन कार्यों में बरती जा रही शिथिलता पर कार्यकारी एजेंसी को स्पष्टीकरण देने का निदेश दिया गया।
विद्यालयों के भूमि के अतिक्रमण मामलों की चिन्हित कर थानों की मदद से अस्थाई अतिक्रमण शीघ्र दूर करने के निदेश दिए गए।
वैसे सभी विद्यालयों जिनके भूमि के अभिलेख उपलब्ध हैं के म्यूटेशन शीघ्र कराने तथा वैसे सभी विद्यालयों जिनके भू-अभिलेख अनुपलब्ध हैं के भू-अभिलेख उपलब्ध कराने के निदेश दिए गए।
वैसे सभी मॉडल विद्यालयों जहां अभी अर्द्ध सैनिक बल रह रहे हैं को खाली कराने के निदेश दिए गए।
प्रबंधक डी आर सी सी से स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड के लंबित मामलों की समीक्षा की गई।प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के साथ मिलकर कैंप लगाने के निदेश दिए गए ताकि योजना से जोड़ा जा सके।
विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक,उत्क्रमित विद्यालयों में रैंप की स्थिति,मानवाधिकार,लोक शिकायत,सी डबल्यू जे सी तथा एम जे सी से संबंधित लंबित मामलों की समीक्षा की गई।
उक्त बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री केशव प्रसाद सहित शिक्षा विभाग के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।