WhatsApp की ‘दादागिरी’! शर्त न मानी तो नुकसान और मानी तो पब्लिक में आ जाएगी प्राइवेट डिटेल

हमारी नजर
जनादेश न्यूज़ डेस्क
WhatsApp पर अब कोई जानकारी Private नहीं रहेगी. क्‍योंकि Facebook के स्‍वामित्‍व वाली कंपनी ने अपना Privacy policy को बदल दिया है. उसने हाल में अपनी टर्म्स और प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है. इसके तहत वह Users का Data अपनी बहुत सारी कंपनियों के साथ शेयर करेगा.
फेसबुक अपने सभी प्रोडक्ट के लिए समय-समय पर अपडेट और नई पॉलिसी लाता रहता है. ऐसा ही नया अपडेट फेसबुक ने WhatsApp में शामिल किया है. WhatsApp यूजर्स के लिए जारी नई प्राइवेसी पॉलिसी के तहत वह अपने यूजर्स का जरूरी डेटा Facebook की दूसरी कंपनियों के साथ शेयर करेगा.
ये जानकारी होंगी शेयर
WhatsApp आपका फोन नंबर, बैंकिंग ट्रांजैक्शन डेटा, सर्विस-रिलेटेड इन्‍फॉर्मेशन, दूसरों से किस तरह इंटरेक्ट करते हैं ऐसी जानकारी, मोबाइल डिवाइस इन्‍फॉर्मेशन और आईपी एड्रेस.

इन दिनों WhatsApp यूज करने के दौरान फुल-स्क्रीन पॉप-अप मैसेज आ रहा है, जिसमें आपको Accept करने का विकल्प दिया जा रहा है. यह कंपनी की नई टर्म और प्राइवेसी पॉलिसी थी, जिसे कंपनी ने 4 जनवरी को जारी किया है.
नई टर्म और प्राइवेसी पॉलिसी एक्सेप्ट करने लिए यूजर्स के पास 8 फरवरी तक का समय है. नई पॉलिसी से सहमत न होने वाले यूजर्स का WhatsApp अकाउंट डिलीट हो जाएगा.
WhatsApp सर्विस और डेटा की प्रोसेसिंग.
फेसबुक की कंपनियां और सर्विस WhatsApp के चैट को स्टोर कर सकते हैं.
फेसबुक के दूसरे प्रोडक्ट का एकीकरण.
WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर यूजर्स के पास सिर्फ इससे सहमत होने का विकल्प होगा. इससे पहले यूजर्स फेसबुक की दूसरी कंपनियों के साथ इन्‍फॉर्मेशन शेयर न किया जाए का विकल्प चुन सकते थे. कंपनी ने अपने FAQ में इन-हाउस कंपनियों के बीच डेटा शेयरिंग को लेकर डिटेल में जानकारी शेयर की है. फेसबुक की कंपनियों में – फेसबुक पेमेंट्स, WhatsApp, इंस्टाग्राम, फेसबुक टेक्नोलॉजीज, ओनावो और क्राउड टेंगल जैसी कंपनियां शामिल हैं.