हर घर नल का जल योजना की क्रियाशीलता का एप्प के माध्यम से कराया जा रहा है सर्वे’सर्वे के दौरान पाई गई कमियों को दूर करने का जिलाधिकारी ने दिया निदेश

नालंदा
जनादेश न्यूज़ नालंदा
हर घर नल का जल योजना का सर्वे पंचायती राज विभाग के तकनीकी सहायक द्वारा “निश्चय सॉफ्ट” ऐप के माध्यम से किया जा रहा है।
अब तक लगभग 76 प्रतिशत योजनाओं की क्रियाशीलता का सर्वे किया जा चुका है।
इसकी समीक्षा को लेकर जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर ने शुक्रवार को देर शाम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक किया।
पंचायती राज विभाग द्वारा जिला के विभिन्न पंचायतों में कुल 2395 योजनाओं को क्रियान्वित किया गया है। पंचायती राज विभाग के तकनीकी सहायकों के माध्यम से अब तक लगभग 76 प्रतिशत योजनाओं की क्रियाशीलता का सर्वे कराया गया है। अब तक कराए गए सर्वे के आधार पर 28 योजनाओं में विभिन्न कारणों, यथा- मोटर जल जाना, स्टार्टर खराब होना, प्रीपेड मीटर रिचार्ज नहीं होने के कारण विद्युत आपूर्ति बाधित होना आदि, से सर्वे के दौरान क्रियाशीलता बाधित पाया गया।
जिलाधिकारी ने 2 दिनों के अंदर शत प्रतिशत सर्वे कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया तथा सर्वे के दौरान अक्रियाशील पाई गई योजनाओं के कारणों को दूर करते हुए क्रियाशील करने का निदेश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया। इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित करने का स्पष्ट रूप से निर्देश दिया गया।
बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, पीएचईडी के सहायक/कनीय अभियंता आदि जुड़े थे।