सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस रोहिंटन नरीमन ने लॉन्च किया यूट्यूब चैनल

देश
जनादेश न्यूज़ नेटवर्क
प्रौद्योगिकी की तीव्र प्रगति, साथ ही साथ दुनिया को एक साथ लाने के लिए सोशल मीडिया की शक्ति ने पेशेवर विशिष्टताओं और पूर्वधारणाओं को पार कर लिया है।
जस्टिस रोहिंटन एफ नरीमन ने एक आधिकारिक YouTube अकाउंट लॉन्च करने वाले पहले सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट जस्टिस बनकर त्वरित नवाचार को अपनाने के लिए एक मिसाल कायम की।
‘जस्टिस नरीमन आधिकारिक चैनल’ 16 अप्रैल को लाइव हुआ और इसमें अन्य विषयों के साथ कानून, इतिहास, धर्म, संगीत और आध्यात्मिकता पर उनके व्याख्यान के 48 पूर्ण वीडियो हैं। इनमें से अधिकांश वार्ताएं तब दी गईं जब वह सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे।
स्थिति से अवगत सूत्रों के अनुसार, YouTube चैनल विकसित करना न्याय नरीमन का विचार था, जिसे उन्होंने एक कानूनी दोस्त के साथ विकसित किया और पिछले सप्ताह शनिवार को इसे लॉन्च करने से पहले एक महीने से अधिक समय तक काम किया।  चैनल के करीब 5.37k फॉलोअर्स हैं।
जस्टिस नरीमन, जिन्हें 12 साल की उम्र में पारसी पुजारी के रूप में नियुक्त किया गया था, ने सात साल के करियर के बाद अगस्त 2021 में सुप्रीम कोर्ट से इस्तीफा दे दिया।
जस्टिस नरीमन के साथ कई फर्स्ट जुड़े हुए हैं। एक वकील और एक जज के रूप में उनका करियर शुरू से ही बेहतरीन रहा है।
भारत के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश को यह सुनिश्चित करना था कि उन्होंने ट्विन कोट और गाउन पहना हो। 1993 में, तत्कालीन- भारत के मुख्य न्यायाधीश एमएन वेंकटचलैया ने उन्हें आवश्यक 45 के बजाय 37 वर्ष की आयु में वरिष्ठ अधिवक्ता बनाने के लिए नियमों में बदलाव किया।
जुलाई 2014 में, उन्हें सर्वोच्च न्यायालय में एक न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया, जिससे वह न्यायिक इतिहास में केवल छठे वकील बन गए जिन्हें तुरंत बार से नियुक्त किया गया।
न्यायमूर्ति फली एस नरीमन प्रमुख न्यायविद फली एस नरीमन के पुत्र हैं। नरीमन एक प्रसिद्ध पारसी और तुलनात्मक धर्म विशेषज्ञ हैं। उन्होंने दुनिया भर में धार्मिक और आध्यात्मिक वार्ता दी है।
गाथाओं का अध्ययन करने के बाद, उन्होंने “द इनर फायर: फेथ, चॉइस, एंड मॉडर्न डे लिविंग इन पारसी धर्म” लिखा, ग्रंथों की पूरी व्याख्या।