शिवहर-सीतामढ़ी से दशकों बाद खुली आंखों से दिखाई दे रही पर्वतराज हिमालय की चोटी

शिवहर सीतामढ़ी
जनादेश न्यूज़ बिहार
पटना : शिवहर में लॉकडाउन की वजह से वाहनों के परिचालन पर लगी रोक के कारण आई पर्यावरण में शुद्धता के कारण शिवहर में प्रकृति की एक सुंदर और मनोरम तस्वीर सामने आई है.नेपाल की सीमा से सटे बिहार के शिवहर जिले समेत सीतामढ़ी जिले के कई हिस्सों से अब पर्वतराज हिमालय की चोटियां साफ साफ दिखने लगी हैं.
कोरोना महामारी में लोगों का घर से बाहर निकलना तकरीबन बंद है. लिहाजा वायु प्रदूषण का स्तर बेहद कम हो गया है .पर्यावरण इतना स्वच्छ हो गया है कि बगैर किसी दूरबीन के शिवहर और सीतामढ़ी के कई हिस्सों के लोग हिमालय की चोटियाां देख पा रहे हैं. हिमालय की चोटी दिखने की एक तस्वीर और वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि हिमालय पर्वत शिवहर से दिखने लगा है. वैसे कई लोगों द्वारा ये कहा जा रहा है कि यह हिमालय पर्वत है तो वहीं दूसरे कई अन्य लोग इसे नेपाल की दूसरी पर्वत श्रेणी बता रहे हैं.  लेकिन एक दैनिक अखबार के मुताबिक भी इसे पर्वतराज हिमालय की चोटी ही बताया जा रहा है. जो 70 दशक के बाद एक बार फिर शिवहर तथा सीतामढ़ी के आसपास के लोगों को दिखाई पड़ा है
शिवहर और सीतामढ़ी के लोग अपने ऊंचे छतों से सीधा दूसरे देश नेपाल में स्थित पहाड़ को देख रहे हैं. लोगों का कहना है कि प्रदूषण में आई कमी की वजह से नेपाल में पर्वतराज हिमालय की पूरी श्रृंखला़ सीधे दिख रही है. शिवहर के बुजुर्गों का कहना है कि कई दशक पहले सीतामढ़ी से हिमालय पहाड़ दिखता था, क्योंकि उस समय शिवहर जिला नहीं था और अब तो शिवहर से भी लोग इस चोटी को देख रहे हैं क्योंकि शिवहर और सीतामढ़ी भारत नेपाल सीमा पर स्थित आखिरी जिला होने से नेपाल के काफी पास है. लेकिन कुछ वर्षों से हिमालय पर्वत का दिखना समाप्त हो गया था. कोरोना महामारी के बीच हुए लॉकडाउन के कारण पर्यावरण इतना साफ हो गया है कि हिमालय पर्वत लोगों को अपने घर के छत दिखने लगा है. शिवहर के लोगों ने बताया कि हिमालय की चोटी शिवहर और सीतामढ़ी के इलाके से साफ साफ दिख रही है, ये बेहद सुखद नजारा है. प्रकृति भी एक अनूठी सुंदरता लिए हुए खड़ी नजर आ रही है शिवहर के लोग पर्वतराज हिमालय की चोटी को देखकर काफी खुश हो रहे हैं.