जिलाधिकारी ने बड़गांव सूर्य मंदिर तालाब का किया स्थल भ्रमण, छठ पूजा से पहले तालाब में पर्याप्त जल संग्रहण सहित अन्य व्यवस्था को सुनिश्चित करने का दिया निदेश

नालंदा
जनादेश न्यूज़ नालंदा
जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर ने आज बड़गांव सूर्य मंदिर तालाब का स्थल निरीक्षण किया।
इस तालाब का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है। नवगठित नगर पंचायत नालंदा के माध्यम से तालाब से गाद को हटाया जा रहा है। इस कार्य को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया गया। आवश्यकतानुसार अतिरिक्त मशीन एवं अन्य संसाधन का उपयोग करने को कहा गया।
 स्थानीय लोगों द्वारा तालाब में जल की व्यवस्था हेतु एक बोरिंग कराया जा रहा है। नगर पंचायत नालंदा के माध्यम से भी दो बोरिंग कराया जाना है। कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत, नालंदा द्वारा बताया गया कि 3 से 4 दिनों के अंदर दोनों बोरिंग का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। फिर उस के माध्यम से तालाब में पर्याप्त जल का भंडारण सुनिश्चित किया जाएगा।
जिलाधिकारी ने स्थानीय लोगों से भी बातचीत कर विगत वर्षों में तालाब में जल के स्तर के बारे में जानकारी ली। तालाब के चारों ओर निर्मित पक्की सीढ़ियों से ऊपर तक जल का भंडारण कराने को कहा गया ताकि छठ व्रतियों द्वारा पक्की सीढ़ियों पर ही अर्ध्य दिया जा सके। सीढ़ियां जहां तालाब के अंदर की तरफ खत्म होती हैं, वहां किनारे से चारों तरफ मजबूत बैरिकेडिंग सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। सीढ़ियों के नीचे किनारे पर सेंड बैग भी लगाने को कहा गया।
 तालाब में छठ पूजा के समय नाव के साथ एसडीआरएफ की तैनाती की जाएगी।
 जिलाधिकारी ने नियंत्रण कक्ष, बैरिकेडिंग आदि के लिए समय से कार्रवाई सुनिश्चित कराने का निर्देश मौके पर मौजूद अनुमंडल पदाधिकारी राजगीर को दिया।
इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी राजगीर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजगीर, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत नालंदा, प्रखंड विकास पदाधिकारी सिलाव, अंचलाधिकारी सिलाव सहित अन्य पदाधिकारी एवं स्थानीय लोग उपस्थित थे।