आपदा सहायता राशि ₹1000 देने के लिए सर्वे का कार्य जारी,गड़बड़ी के आरोप में 3 डीलरों का लाइसेंस रद्द

शेखपुरा
जनादेश न्यूज़ शेखपुरा
शेखपुरा : वायरस के संक्रमण के परिपेक्ष में आपदा सहायता राशि ₹1000 देने के लिए सर्वे का कार्य चल रहा है ।ग्रामीण क्षेत्रों में जीविका के माध्यम से एवं नगर परिषद क्षेत्र में एस एच जी अथवा कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद के द्वारा गठित टीम के माध्यम से किया जा रहा है। इसके अलावा किसी अन्य एजेंसी के द्वारा यह कार्य जिला में नहीं किया जा रहा है। इस संबंध में कोई व्यक्ति को शिकायत अथवा सुझाव हो तो जिला आपूर्ति पदाधिकारी शेखपुरा का मोबाइल नंबर 9431240245 एवं अनुमंडल पदाधिकारी शेखपुरा का मोबाइल नंबर 94731 91402 पर संपर्क स्थापित किया जा सकता है। पूर्वीकता प्राप्त परिवारों को अप्रैल मई जुन 20 तीन माह का पूर्व से निर्धारित राशन दिया जा रहा है ।यह प्रति सदस्य 3 किलोग्राम चावल ₹3 प्रति किलोग्राम एवं 2 किलोग्राम गेहूं ₹2 प्रति किलोग्राम की दर से दिया जा रहा है ।अंत्योदय कार्ड धारियों को 35 किलोग्राम अनाज में चावल 21 किलोग्राम और गेहूं 14 किलोग्राम उपर्युक्त दर से दिया जा रहा है ।जिलाधिकारी शेखपुरा ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत केवल राशन कार्ड धारियों को प्रति सदस्य 5 किलोग्राम चावल निशुल्क दिया जा रहा है ।
दाल का आवंटन प्राप्त होने पर प्रति परिवार एक किलोग्राम दिया जाएगा ।राशन कार्ड धारियों को ₹1000 की सहायता राशि उनके बैंक खाते में दी जा रही है ।अपनी आवश्यकता के अनुरूप निकासी कर सकते हैं जिला प्रशासन जिले वासियों से अपील करता है कि अनावश्यक बैंक में भीड़ से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस का अनुपालन करना अनिवार्य है ।पूर्व से प्राप्त आवेदनों की जांच की गई है अभी तक 11359 आवेदनों की गई है ।सभी आवेदनों को बैंक खाता संख्या एवं आधार कार्ड से से लिंक किया जा रहा है ।तत्पश्चात सरकार के आदेश के अनुरूप पर अग्रएतरकार्रवाई की जाएगी ।
राकेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि
खाद्यान्न वितरण पीडीएस दुकानों पर पाउस मशीन के माध्यम से किया जा रहा है। सुपात्र लाभुक अपना आधार सत्यापन करते हुए निर्धारित मात्रा पर राशन प्राप्त कर सकते हैं। लाभुक यदि चाहे किसी भी डीलर से पाउस मशीन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं . अनियमितता के आरोप में अभी तक 3 से अधिक पीडीएस दुकानदारों का लाइसेंस रद्द किया गया है और विधि सम्मत कार्रवाई की जा रही है।