अपने मांगो के समर्थन में आंगनबाड़ी सेविकाओं एव सहायको ने किया धरना प्रदर्शन

नवादा
जनादेश न्यूज़ नेटवर्क
प्रदीप कुमार की रिपोर्ट
नवादा जिले के वारिसलीगंज प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय के समक्ष आंगनवाड़ी सेविका सहायिका संघ परियोजना ने अपने विभिन्न मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन करते हुए अनिश्चित हड़ताल पर जाने की घोषणा किया।
संघ के अध्यक्ष सुमन कुमारी के नेतृत्व में आयोजित धरना – प्रदर्शन में काफी संख्या में सेविका एवं सहायिका उपस्थित हुए।धरना में उपस्थित सेविकाओं ने छह सूत्री मांगों से संबंधित ज्ञापन बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को सौंपा।
सेविकाओं के मुख्य मांगों में अन्य राज्यो की भांति मानदेय में वृद्धि
एवं सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के अनुसार ग्रेच्युटी लागू करने तथा 45वे एवं 46वे श्रम संशोधन के अनुसार आंगनवाड़ी सेविका को ₹ 26000 हजार एवं आंगनवाड़ी सहायिका बहनों को ₹ 13000 हजार मासिक मानदेय दिया देने के साथ साथ सेविका या सहायिका की मृत्यु उपरांत अनुकंपा का लाभ देने सहित 4 घंटे की कार्य अवधि को बढ़ाकर 8 घंटे कार्य करने की भी मांग शामिल है। मांग पत्र में सेविका तथा सहायिका को सरकारी कर्मी का दर्जा दिए जाने की भी मांग की गई है।
मौके पर आंगनवाड़ी सेविका सहायिका संघ परियोजना के प्रखंड संयोजक सुरेंद्र सिंह, बबिता कुमारी , सुचिता देवी, मीना कुमारी, कुमारी किरण सिन्हा, राजकुमारी देवी, शारदा सिन्हा, बेबी देवी सहित सैकड़ों की संख्या में आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका मौजूद थे।