WhatsApp ने ‘प्राइवेसी पॉलिसी’ पर भरोसा दिलाने के लिए अपनाया नया पैंतरा

देश
जनादेश न्यूज़ सेंट्रल डेस्क
दुनिया में सबसे ज्यादा यूज की जाने वाली एप्लीकेशन में से एक ‘व्हाट्सएप’ (WhatsApp) इन दिनों अपने नए प्राइवेसी फीचर को लेकर चारों ओर से आलोचना का सामना कर रहा है। यही कारण है कि कुछ लोग ज्यादा ‘सुरक्षित’ ऐप जैसे सिग्नल (Signal) की ओर बढ़ने लगे थे जिसके बाद मार्क जुकरबर्ग के स्वामित्व वाली कंपनी को झटका लग चुका है। नए अपडेट को तीन महीने तक टालने और भारतीय अखबारों में बड़े बड़े विज्ञापन प्रकाशित करने के बाद, कंपनी अब अपने यूजर्स को अपने ही ‘स्टेटस’ फीचर के साथ आश्वस्त कर रही है।
WhatsApp ने ‘स्टेटस’ के जरिए दिलाया यूजर्स को भरोसा 
व्हाट्सएप यूजर्स को सुबह सुबह अपने स्टेटस में ‘व्हाट्सएप’ नाम के कॉन्टैंक्ट से चार मैसेज दिखाई दिए। उन मैसेज में लिखा था- ‘हम आपकी गोपनीयता के लिए प्रतिबद्ध है’, ‘व्हाट्सएप आपकी साझा लोकेशन को नहीं देख सकता’, ‘व्हाट्सएप आपकी पर्सनल बातचीत को पढ़ या सुन नहीं सकता क्योंकि वे एन्क्रिप्टेड हैं’ और ‘व्हाट्सएप फेसबुक के साथ आपके कॉन्टैंक्ट शेयर नहीं करता’।
हालांकि, फिर भी यूजर्स अमेरिकी कंपनी के इस नए कदम से कुछ खास खुश नहीं नजर आ रहे हैं और सोशल मीडिया के जरिए मिश्रित प्रतिक्रिया दे रहे हैं। एक ने कहा कि ‘ये अच्छा है कि कंपनी को परवाह है’ तो वही कुछ लोग इससे भी आश्वस्त नहीं नजर आए। उन्होंने इसे ‘डैमेज कंट्रोल’ बताया और खुशी खुशी घोषणा की कि ‘वे सिग्नल ऐप पर चले गए हैं और इसका आनंद ले रहे हैं’।
वही, दिलचस्प बात यह है कि कुछ लोगों ने सोचा कि व्हाट्सएप बिना किसी कॉन्टैंक्स के उनके स्टेटस पर मैसेज भेज पाया यानी उसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी में जरूर कुछ ‘कमियां’ हैं।

WhatsApp ने पोस्टपोन की प्राइवेसी पॉलिसी
व्हाट्सएप ने घोषणा की है कि उसने प्राइवेसी अपडेट करने का अपना प्लान कुछ दिनों के लिए स्थगित कर दिया है। जिससे उपयोगकर्ताओं को नीति की समीक्षा करने और फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप की शर्तों को स्वीकार करने के लिए अधिक समय मिलेगा।
कंपनी ने कहा कि लोगों के बीच “गलत सूचना” होने की वजह से प्राइवेसी अपडेट प्लान को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।
ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि  ‘अब हम उस तारीख से पीछे हट रहे हैं, जिसनें कहा गया था कि आठ फरवरी को उन लोगों के अकाउंट को बंद कर दीजिएगा जो व्हाट्सएप की प्राइवेसी प्लान को स्वीकार नहीं करेंगे। जिस दिन लोगों से समीक्षा करने और शर्तों को स्वीकार करने के लिए कहा जाएगा। हम लोगों में फैली गलत जानकारी को दूर करने का प्रयास करेंगे और हम बताएंगे कि व्हाट्सएप पर प्राइवेसी और सुरक्षा कैसे काम करती है। 15 मई को नए व्यापार विकल्प उपलब्ध होने से पहले ही हम नीति की समीक्षा करने के लिए लोगों के पास जाएंगे।’