सावन में शिवभक्तों को झटका, बंद रहेगा बाबा बैद्यनाथ का मंदिर, श्रद्धालु नहीं कर पायेंगे जलाभिषेक

झारखंड
जनादेश न्यूज़ झारखंड
इस साल भी देवघर का बाबा मंदिर रहेगा बंद, श्रद्धालु नहीं कर पायेंगे जलाभिषेक : कोरोना संक्रमण की रोकथाम और संभावित तीसरी लहर को देखते हुए देवघर जिले में बाबा मंदिर सहित अन्य धार्मिक स्थलों में श्रद्धालुओं का प्रवेश नहीं होगा. सावन महीने में इस साल भी मंदिर पूर्णत: बंद रहेगा. सिर्फ तीर्थपुरोहित सीमित संख्या में परंपरागत पूजा-पाठ ही कर पायेंगे. इस बात की जानकारी एसी चंद्रभूषण सिंह ने संभावित तीसरी लहर को लेकर केंद्र व राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग के आदेश पर व्यवस्था को लेकर बैठक में दी.
एसी श्री सिंह ने रेलवे के अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोविड के कारण बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं का जलार्पण पूर्णतः बंद है. इसका व्यापक प्रचार-प्रसार स्टेशनों और अन्य सभी जगह कराया जाये. अन्य राज्यों के जिलों के स्टेशनों के अधिकारियों से संपर्क करते हुए वहां भी प्रचार-प्रसार करायें. साथ ही प्रचार-प्रसार के लिए पीए साउंड सिस्टम, हैंड बिल्स, पंपलेटस आदि का प्रयोग किया जाये.
उन्होंने कहा कि देवघर जिले में जलार्पण के उद्देश्य से किसी भी प्रकार के श्रद्धालुओं का प्रवेश नहीं हो पाये, इसके लिए 5 स्थानों पर ड्रॉप गेट बैरियर और चेकपोस्ट बनाये गये हैं. इसके लिए अंधरीगादर, दर्दमारा, खोरीपानन, जयपुर मोड़ एव जमुआ बॉर्डर एरिया को चिह्नित किया गया है. इसके अलावा वैसी जगह जहां से लोग जलार्पण के लिए देवघर आ सकते हैं उन जगहों को भी चिह्नित करते हुए ड्राप गेट लगाया जायेगा. इन सभी चेक पोस्ट पर दंडाधिकारी, पुलिस बल के साथ-साथ कोरोना जांच के लिए डॉक्टर्स एवं स्वास्थ्यकर्मी की भी प्रतिनियुक्ति रहेगी. देवघर आने वाले लोगों की कोविड जांच की जायेगी. रिपोर्ट के आधार पर जिन लोगों में कोविड के लक्षण पाये जायेंगे, सभी को जिला कोरेंटिंन सेंटर ले जाया जायेगा.