शहर वासी सरकार के स्वच्छ भारत मिशन को दिखाया ठेंगा, निगम ने दी सख्त चेतावनी।

झारखंड
जनादेश न्यूज़ झारखंड 

देवघर , ( ब्यूरो, नवीन कृष्ण )– यूं तो समस्याएं कई हैं, जिनमें कुछ समस्याएं प्रमुख हैं, जैसे – एक तरफ शहर विकास की ओर अग्रसर है और ( ★पहली समस्या )दूसरी ओर मकान मालिकों द्वारा नए मकान बनाए जाने के कारण सरकारी रास्ते के किनारे (सड़क पर)मकान निर्माण सामग्री ईट , बालू , गिट्टी , का डंप कर रास्ते को सँकरा व दुर्घटना जनित किया जा रहा है। अपने लिए विकास कर रहे हैं, और दूसरे को क्षति पहुचाया जा रहा हैं। यह कैसा विकास है ? ऐसा ही उदाहरण शहर में बहुतायत मात्रा में परिलक्षित हो रहा है।
★( दूसरी समस्या ) शहर के अंदर गौशाला व मुक्त विचरण करने वाली गायों व सांड़ों से उत्पन्न हो रहा है। पहला गौशाला मालिकों द्वारा कानून का उल्लंघन करते हुए गायों से उत्पन्न मल- मूत्र (गोबर) को सड़क के किनारे डंप कर काफी दिनों तक छोड़ दिया जा रहा है, जिससे गोबर व मूत्र बीच सड़क पर फैलने के कारण अथवा आसपास निवास करने वाले व राहगीरों को परेशानी व बदबू देने के कारण संक्रमित बीमारी फैलने की संभावना बन रही है , जबकि आपको बताते चलें कि कानून में इस अपराध का प्रावधान है , ★लोक सड़क को क्षति पहुंचाने के लिए भारतीय दंड संहिता आई.पी.सी. की धारा ★431★ के तहत 5 वर्ष का कैद, जुर्माना या दोनों से दंडित किया जाएगा।
★ लोक जीवन के लिए किसी व्यक्ति के द्वारा किया गया ऐसा कार्य जिससे कि किसी का जीवन संकट पूर्ण किसी रोग का संक्रमण फैलना संभव हो जाए, आई. पी. सी. की धारा ★270★ के तहत 2 वर्ष का कैद, जुर्माना या दोनों से दंडित किया जाएगा ।
★ऐसा ही एक मामला शहर के निगम क्षेत्र के वार्ड नंबर —– बम बम बाबा पथ से प्रकाश में आया है , जिस पर निगम के द्वारा त्वरित कार्यवायी करते हुए सख्त दिशानिर्देश व चेतावनी देते हुए कहा है कि , निगम आयुक्त के अनुसार –” शहर में कई जगहों पर सड़क पर गोबर डंप किया जा रहा है इसकी लिखित शिकायत निगम के पास आया है इससे गंदगी फैलेगी। इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसके विरोध में लोगों को आगे आना होगा । आप लिखित शिकायत करें हम सभी पर एफ. आई. आर. करेंगे।
अशोक कु. सिंह
नगर आयुक्त