मुख्यमंत्री के निर्देश पर पर्यटन विभाग द्वारा ब्रह्मकुंड परिसर के जीर्णोद्धार हेतु कवायद शुरू

नालंदा राजगीर
जनादेश न्यूज़ नालंदा
——————————–
राजकीय राजगीर मलमास मेला की तैयारियों के स्थल निरीक्षण के क्रम में माननीय मुख्यमंत्री ने ब्रह्मकुण्ड परिसर के समेकित जीर्णोद्धार का निदेश पर्यटन विभाग को दिया था। उक्त निदेश के आलोक में पर्यटन विभाग द्वारा कवायद शुरू कर दी गई है।
इस कार्य हेतु पर्यटन विभाग द्वारा विशेषज्ञ कन्सलटेंट के रूप में कपूर एंड एसोसिएट्स को नियुक्त किया गया है।
आज कंसलटेंट के प्रतिनिधि ने विगत दिनों में किये गये स्थल सर्वे के आधार पर तैयार कार्ययोजना की प्रारंभिक रूप रेखा को जिलाधिकारी एवं पंडा समिति के सदस्यों के समक्ष ब्रह्मकुण्ड परिसर में प्रस्तुत किया। पंडा समिति के सदस्यों के साथ प्रारम्भिक डिज़ाइन पर विस्तृत चर्चा की गई तथा महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त किये गये। जिलाधिकारी ने पंडा समिति के सदस्यों एवं कंसलटेंट प्रतिनिधि के साथ सम्पूर्ण ब्रह्मकुण्ड परिसर का भ्रमण कर डिज़ाइन के अनुरूप एक एक स्थल को बारीकी से देखा तथा डिज़ाइन में आवश्यक संशोधन करने को कहा गया।
ब्रह्मकुण्ड परिसर में प्रवेश एवं निकास के लिये अलग-अलग रास्ता बनाया जायेगा। परिसर में एक संस्कार भवन का भी निर्माण किया जायेगा।
आज की बैठक एवं स्थल निरीक्षण के क्रम में दिये गये सुझावों को पर्यटन विभाग के संज्ञान में लाते हुये डिज़ाइन में आवश्यक संसोधन करने को कहा गया।
इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी राजगीर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजगीर, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद राजगीर, पंडा समिति के प्रतिनिधिगण सहित अन्य लोग मौजूद थे।