बिहार स्मार्ट प्रीपेड मीटर के सक्सेस मॉडल के बारे में अध्ययन के लिए मध्यप्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी के अभियंताओं का दो दिवसीय दौरा

पटना
जनादेश न्यूज़ नेटवर्क
पटना : मध्यप्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी के 9 अभियंताओं की टीम बिहार के स्मार्ट प्रीपेड मीटर सक्सेस मॉडल के अध्ययन के लिए डिस्कॉम कंपनियों का दौरा कर रही है। अभियंताओं की टीम ने स्काडा में स्मार्ट मीटरिंग सिस्टम के बारे में भी जानकारी ली। हाल में मध्यप्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी के मुख्य महाप्रबंधक शैलेन्द्र सक्सेना ने साउथ बिहार पावर डिस्ट्रब्यूशन कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री महेन्द्र कुमार से स्मार्ट प्रीपेड मीटर के सक्सेस मॉडल के बारे जानकारी देने के लिए अनुरोध किया था। 
ज्ञात हो कि बिहार स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन के मामले में पूरे देश में अव्वल है। मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार व ऊर्जा मंत्री श्री बिजेंद्र प्रसाद यादव के कुशल नेतृत्व में बिहार में अब तक कुल 18 लाख से अधिक मीटर अधिष्ठापित किए जा चुके हैं।
मध्यप्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी ने उप महाप्रबंधक श्री लोकेश मालवीय की नेतृत्व में अमित गुप्ता, अरविन्द सक्सेना, अमित हलधर, इनायत अली खान, श्याम कुमार , रवि पाठक और नवीन गुप्ता को बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर के कार्यान्वयन में मिली सफलता, चुनौतियों और बाधाओं के अध्ययन हेतु पटना भेजा है। टीम ने स्काडा में राज्य में स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टॉल करने वाली कंपनियों के अधिकारियों से भी मुलाकात की। इसके अलावा उन्होंने स्मार्ट प्रीपेड मीटर के उपभोक्ताओं से भी फीडबैक लिया।
मध्यप्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी की टीम ने डिस्कॉम कंपनियों की एकीकृत कार्य प्रणाली और बिलिंग पद्धति को भी समाझा। बिहार की डिस्कॉम कंपनी ने स्मार्ट प्रीपेड मीटर से संबंधित रणनीतियों को भी मध्यप्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी की टीम के साथ साझा किया।
उर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी के अधिकारियों का स्मार्ट प्रीपेड मीटर के अध्ययन के लिए बिहार आना हमारे लिए गर्व की बात है। मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के विजन और डिस्कॉम कंपनयों की दृढ निश्चय के कारण हम स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन के तय लक्ष्य को पूरा करने में सफल होंगे। ग्रामीण इलाकों में भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम तेजी से हो रहा है। 2025 तक पूरे बिहार में स्मार्ट मीटर लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा।
बीएसपीएचसीएल के सीएमडी श्री संजीव हंस ने कहा कि बेहतर प्रबंधन, अभियंताओं की प्रतिबद्धता एवं उपभोक्ताओं के सहयोग से बिहार पूरे देश में स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन की दिशा में रोल मॉडल बना हुआ है। हम कैंप के अलावा सोशल मीडिया के जरिए भी उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर के फायदों के विषय में जागरूक करते हैं।
साउथ बिहार पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री महेन्द्र कुमार ने कहा कि बिहार देश में स्मार्ट प्रीपेड मीटर के अधिष्ठापन में अब भी अव्वल है जिसके कारण बिहार की ओर कई राज्यों का ध्यान आकृष्ट हुआ है। छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी, टाटा पावर उड़ीसा, उत्तरप्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड और दिल्ली की बीएसईएस राजधानी आदि कंपनियां बिहार का दौरा कर चुकी हैं। कुछ माह पहले केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय की टीम ने आकर स्मार्ट प्रीपेड मीटर के कार्यान्वयन की प्रणाली बारे में अध्ययन किया था। दिल्ली में राज्य के मुख्य सचिवों की बैठक में स्मार्ट प्रीपेड मीटर अधिष्ठापन को लेकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी बिहार के डिस्कॉम कंपनियों की सराहना भी कर चुके हैं।
मध्यप्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी टीम के साथ स्मार्ट प्रीपेड मीटर पर चर्चा में बीएसपीएचसीएल के सीनियर प्रोटोकॉल अधिकारी ख्वाजा जमाल, साउथ बिहार पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी के कार्यपालक अभियंता भूपेन्द्र उरांव, कार्यपालक अभियंता विनित कुमार, आयशा जरीन और इन्टेली स्मार्ट की महेश्वरी शामिल रहे।