बिहार एवं नेपाल के बीच विद्युत विनिमय के लंबित मुद्दों पर विस्तृत रूप से की गई चर्चा

बिहार
जनादेश न्यूज़ बिहार
पटना : विद्युत भवन पटना में बिहार सरकार के ऊर्जा सचिव सह अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के साथ नेपाल विद्युत प्राधिकरण के प्रबंध निर्देशक एवं अन्य दो पदाधिकारियों की टीम के साथ बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में प्रबंध निदेशक, नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड प्रबंध निदेशक, साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के अतिरिक्त एस०के०पी०सिंह, निदेशक (परियोजना) नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड एवं विद्युत क्रय कोषांग के प्रभारी अरूण कुमार सिन्हा निदेशक (तकनीकी), शामिल हुए।
बैठक में बिहार एवं नेपाल के बीच विद्युत विनिमय के लंबित मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की गई। नेपाल ने अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं की पूर्ति में बिहार के महत्वपूर्ण योगदान की चर्चा करते हुए यह जानकारी दी कि नेपाल द्वारा कई जल विद्युत परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है तथा यह अनुमानित है कि उनके पूर्ण होने पर नेपाल में विद्युत उत्पादन की स्थिति में काफी बढ़ोतरी होगी एवं नेपाल, बिहार को उनके आवश्यकतानुसार कुछ मात्रा में बिजली उपलब्ध कराने में सक्षम हो सकेगा, जिसे सूखे के मौसम में बिहार द्वारा वापस कर दिये जाने की स्थिति में उभय पक्षों को फायदा होगा।
बिहार के द्वारा यह अनुरोध किया गया कि भविष्य में बनाए जा रहे जल विद्युत परियोजनाओं को यदि रिजरवायर आधारित बनाया जाए तो इससे ना केवल नेपाल को हर मौसम में विद्युत उपलब्धता सुनिश्चित होगी अपितु साल-दर-साल आने वाले बाढ़ की विभिषिका से भी बिहार को बचाया जा सकेगा।
इसके अतिरिक्त उभय पक्षों के बीच चल रहे लंबित वाणिज्यिक मामलों की चर्चा भी की गयी। बिहार के द्वारा यह आश्वासन दिया गया कि नेपाल के द्वारा समर्पित प्रस्ताव की समीक्षा कर एक पक्ष के अंदर उन्हें अवगत करा दिया जाएगा।
लंबित वाणिज्यिक मुद्दों के संबंध में नेपाल ने शीघ्र निष्पादन करने का आश्वासन दिया।
ऊर्जा सचिव सह अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने नेपाल विद्युत प्राधिकरण की टीम को धन्यवाद देते हुए यह आशा व्यक्त किया कि बिहार और नेपाल के बीच बरसो से चले आ रहे संबंध और मजबूती के साथ चलते रहेंगें।