बिजली कंपनियों ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के 300 दिनों में दस हजार करोड़ रूपये का राजस्व संग्रहण कर एक नया रिकॉर्ड कायम किया

पटना
जनादेश न्यूज़ नेटवर्क
पटना : बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड की बिजली कंपनियों ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के 300 दिनों में दस हजार करोड़ रूपये का राजस्व संग्रहण कर एक नया रिकॉर्ड कायम किया है जबकि पिछले वितीय वर्ष 2021 -22 में बिजली कंपनियों ने 357 दिनों में दस हजार करोड़ का आंकड़े को पार किया था। विदित हो कि पिछले वित्तीय वर्ष 2021-22 की समान अवधि की तुलना में इस वित्तीय वर्ष में 28 फीसदी राजस्व संग्रहण की अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। पिछले वित्तीय वर्ष 2021-22 में कंपनी ने 10,742 करोड़ रूपये का राजस्व संग्रह किया था। ऊर्जा मंत्री श्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने रिकॉर्ड राजस्व संग्रहण के लिए बिहार के दोनों डिस्ट्रीब्यूषन कम्पनी के प्रबंध निदेशक को बधाई दी है।
इस सराहनीय उपलब्धि के लिए बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री संजीव हंस ने भी दोनों डिस्कॉम कंपनियों के राजस्व संग्रह करनेवाले अधिकारियों, कर्मचारीगण और बिजली उपभोक्ताओं को बधाई देते हुए कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार और ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव के मार्गदर्शन और उनके अमूल्य सुझावों का यह रिकॉर्ड राजस्व संग्रह एक परिणाम है। यह रिकॉर्ड राजस्व संग्रह का आंकड़ा हमारी बेहतर प्रयासों और दृढ. संकल्प को दर्शाता है। इस वित्तीय वर्ष के अंत तक हम अपने राजस्व संग्रह के सारे कीर्तिमान को पार कर अपने लक्ष्य को पा लेंगे। हमारे सामूहिक बेहतर प्रयासों से ही कई रिकॉर्ड बने हैं। चाहे हर घर बिजली योजना हो या स्मार्ट पीपेड मीटर का इंस्टालेशन बिजली कंपनियों ने राष्ट्रिय स्तर पर रिकॉर्ड कायम किया है।
आज बिहार में 12 लाख 29 हजार 974 स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग चुके हैं। मुजफ्फरपुर सर्किल के अंतर्गत अर्बन एक और दो डिविजन मे तेजी से स्मार्ट मीटर लगाने कार्य हो रहा हैं ,यहाँ जागरूक उपभोक्ता स्वतः स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगवा रहे हैं। एक माह के अंदर अब तक विपरीत मौसम के बावजूद मुजफ्फरपुर सर्किल में 6200 मीटर लग चुके है जिसमें मुजफ्फरपुर अर्बन में 5150 और सीतप्मढ़ी के डुमरा (ग्रामीण) क्षेत्र में 1000 से अधिक मीटर लग चुके हैं।
विदित हो की विगत दो वर्षों से राजस्व के क्षेत्र में सुधार किए जा रहें हैं, जिसके फलस्वरूप ठनतमंनबतंजे प्दकपं नामक संस्थान ने वर्ष 2022 में देषभर में श्री संजीव हंस अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेषक बिएसपीएचसीएल द्वारा राजस्व के क्षेत्र में किए गए कार्यों को षिर्ष स्थान पर रखते हुए उनके योगदान की सराहना की है।
श्री हंस ने कहा कि कंपनी द्वारा आधुनिक तकनीकों का आत्मसात और जागरूक उपभोक्ताओं के कारण हम अपने लक्ष्य को आसानी से पा रहे हैं। राजस्व संग्रह के लिए हम बेहतर ढंग से डेटा विश्लेषण और निगरानी कर अच्छे परिणाम दे पाए हैं। हम बेहतर परिणाम के लिए अपने अभियंताओं को विशेष प्रशिक्षण दे रहे है और बिजली उपभोक्ताओं से ज्यादा से ज्यादा जुड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। इसमें सोशल मीडिया की भी अहम भूमिका रही है। सुविधा ऐप के कारण भी लोगों को आसानी से समस्याओं का हल मिल रहा है । आज बिजली उपभोक्ता आसानी से स्वंय बिजली बिल को जेनेरेट कर ऑनलाइन या सुविधा ऐप के जरिए बिजली बिल का भुगतान कर रहे हैं।