फाइलेरिया उन्मूलन के लिए सर्व जन दवा सेवन कार्यक्रम की होगी शुरुआत,जिले में 7 नवम्बर से 21नवम्बर तक चलाया जायेगा अभियान जिले में लगभग 13 लाख से अधिक लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाने का लक्ष्य

मुंगेर
जनादेश न्यूज़ मुंगेर
मुंगेर(गौरव कुमार मिश्रा) : जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण विभाग द्वारा सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च के सहयोग से मंगलवार को जिला स्वास्थ्य समिति सभागार मे फाइलेरिया नियंत्रण के लिए मीडिया कार्यशाला आयोजित की गयी. जिला सिविल सर्जन की अध्यक्षता में फाइलेरिया उन्मूलन के लिए चलाए जाने वाले सर्व जन दवा सेवन कार्यक्रम की सूक्ष्म कार्ययोजना पर विस्तार से चर्चा की गयी.
कार्यशाला को संबोंधित करते हुए जिला सिविल सर्जन डॉ. पुरुषोतम कुमार ने कहा कि फाइलेरिया पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जिले में 7 नवम्बर से 21 नवम्बर तक सर्व जन दवा सेवन कार्यक्रम चलाया जाएगा. इसके लिए जिले में 13 लाख 50 हजार 547 लोगों को दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके लिए 1666 ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर का गठन किया गया है जिसमें आशा, आँगनवाड़ी एवं चयनित स्थानीय ग्रामीण शामिल होंगे. साथ ही इनके पर्यवेक्षण के लिए 273 पर्यवेक्षकों को भी नियुक्त किया है. उन्होंने बताया कि 2 साल से अधिक सभी लोगों को फाइलेरिया की दोनों दवा खिलाई जाएगी. 2 साल से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाएं एवं गंभीर रूप से पीड़ित लोगों को यह दवा नहीं खिलाई जाएगी. उन्होंने बताया कि अभियान को सफल बनाने हेतु आशा एवं आँगनवाड़ी घर-घर जाकर लक्षित समुदाय को फाइलेरिया की दवा खिलाएगी. साथ ही आशा एवं आंगनवाड़ी यह सुनश्चित करेंगे कि उनके सामने ही लोग दवा का सेवन करें.
जिला सिविल सर्जन ने बताया कि जिले मे कुल 40 लाख 29 हजार डीईसी एवं 15 लाख 95 हजार एल्बेण्डाजोल की गोली प्राप्त की गयी है. आम लोग खाली पेट दवा का सेवन नहीं करें. कभी-कभी खाली पेट दवा खाने से भी कुछ समस्याएं होती है. आम लोगों में फाइलेरिया की दवा सेवन के साइड इफ़ेक्ट के बारे में कुछ भ्रांतियाँ है जिसे दूर करने की सख्त जरूरत है. फाइलेरिया की दवा सेवन से जी मतलाना, हल्का सिर दर्द एवं हल्का बुखार हो सकता है जो शरीर में मौजूद फाइलेरिया के परजीवी के मरने के ही कारण होता है. यदि दवा खाने से कोई साइड इफ़ेक्ट होता है तो उसके उपचार के लिए एंटासीड कीट की भी व्यवस्था की गयी है.
ऐसे करना होगा दवा सेवन: इस अभियान में डीईसी एवं एलबेंडाजोल की गोलियाँ लोगों की दी जाएगी. उन्होंने बताया कि 2 से 5 वर्ष तक के बच्चों को डीईसी की एक गोली एवं एलबेंडाजोल की एक गोली, 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों को डीईसी की दो गोली एवं एलबेंडाजोल की एक गोली एवं 15 वर्ष से अधिक लोगों को डीईसी की तीन गोली एवं एलबेंडाजोल की एक गोली दी जाएगी. एलबेंडाजोल का सेवन चबाकर किया जाना है.
1666 आशाएं देंगी फाइलेरिया की दवा: वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ अरविंद कुमार सिंह ने कहा जिला में 6468 लोग फाइलेरिया से पीड़ित है. अभियान के दौरान सात लाख से अधिक लोगों को दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके लिए 365 टीम तैयार की गयी है. प्रत्येक टीम में दो आशा रहेंगी. 1666 आशाओं को फाइलेरिया की दवा खिलाने के काम की जिम्मेदारी दी गयी है. प्रत्येक छठे दिन पर आशा दोबार घर घर जायेंगी और यह सुनिश्चित करेंगी कि परिवार में फाइलेरिया की दवा खिलायी गयी है या नहीं. वहीं दवा खिलाने का काम आशा के सामने ही होगा. आशा यह भी सुनिश्चित करेंगी कि दवा उनके सामने दिया गया है. पोलिया अभियान की तरह ही फाइलेरिया उन्मूलन अभियान के दौरान दवाई सेवन के बाद बायें हाथ की तर्जनी उंगली के नाखुन पर मार्किंग की जायेगी.

अन्य विभागों की भी सहभागिता: कार्यशाला में पीसीआई के जिला स्मन्वयक मिथलेश कुमार ने कहा इस सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के साथ जीविका, शिक्षा विभाग और पंचायती राज विभाग एवं बाल विकास परियोजना का सहयोग प्राप्त होगा. ये दवा हर एक आदमी को खानी है जो इस जिले से संबंध रखता है. उसे फाइलेरिया का खतरा है. इस दवाई के सेवन का कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है. यदि इस दवा के खाने के बाद उल्टी, हल्का बुखार या चक्कर आता है तो इससे घबराने की जरूरत नहीं है. बल्कि इसे समझने की जरूरत है कि उसमें फाइलेरिया के जीवाणु मौजूद हैं और यह लक्षणों में से एक है. यानी वह व्यक्ति फाइलेरिया जीवाणु से प्रभावित है.
क्या है फाइलेरिया: इसे हाथीपावं रोग के नाम से भी जाना जाता है. बुखार का आना, शरीर पर लाल धब्बे या दाग का होना एवं शरीर के अंगों में सूजन का आना फाइलेरिया की शुरूआती लक्ष्ण होते हैं. यह क्यूलेक्स नामक मच्छर के काटने से होता है।
इस दौरान सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च से श्याम त्रिपुरारी ,जिला वेक्टर बोर्न डीजीज डॉ अरविंद कुमार सिंह,जिला अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ हिमकर एवं जिला कार्यकर्म प्रबन्धक मोहम्द नसीम रजी कुमार , जीविका से नीलेश झा, उपस्थित थे.