पटना हाईकोर्ट को मिले दो नए जज, मुख्य न्यायाधीश ने राजीव राय और हरीश कुमार को दिलाई शपथ न्यायाधीशों की संख्या बढ़कर हुआ हुआ 27

पटना
जनादेश न्यूज़ पटना
पटना हाईकोर्ट के शताब्दी भवन में मंगलवार को सुबह 10 बजे मुख्य न्यायाधीश संजय करोल ने दो नव नियुक्त न्यायाधीश राजीव राय और हरीश कुमार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही पटना हाईकोर्ट में अब न्यायाधीशों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है। मालूम हो कि अधिवक्ता कोटे से नियुक्त न्यायाधीश राजीव राय संवैधानिक, प्रशासनिक और आपराधिक मामलों  के विशेषज्ञ के रूप में वकालत कर रहे थे। जबकि न्यायाधीश हरीश कुमार विश्वविद्यालय, शिक्षा और संवैधानिक मामलों के जानकार हैं। उक्त दोनों न्यायाधीश हाई कोर्ट में राज्य सरकार के वकील थे। शपथ ग्रहण समारोह में हाईकोर्ट के सभी न्यायधीशों के साथ ही नवनियुक्त जजों के परिवार के सदस्यों के अलावा महाधिवक्ता ललित किशोर, बिहार स्टेट बार काउंसिल के अध्यक्ष रमाकांत शर्मा, एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेश चन्द्र वर्मा, सरकारी वकील प्रशांत प्रताप और अरविंद उज्ज्वल भी शामिल हुए। बता दें कि राजीव राय और हरीश कुमार के पद और गोपनीयता की शपथ लेने के बाद  पटना हाईकोर्ट में अब न्यायाधीशों की संख्या 27 हो गई है।
वरीय अधिवक्ताओं ने नव नियुक्त न्यायाधीशों को दी बधाई 
बिहार स्टेट बार काउंसिल के अध्यक्ष रमाकांत शर्मा ने दोनों न्यायाधीशों की नियुक्ति पर उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि नए न्यायाधीशों के आने से मामलों के निष्पादन में रफ्तार आएगी। एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष व वरीय अधिवक्ता योगेश चंद्र वर्मा ने कहा कि नए जजों के आने से अधिवक्ताओं में खासा उत्साह है, लेकिन अभी भी पटना हाईकोर्ट जजों की कमी से जूझ रहा है। इसके लिए जरूरी कदम उठाने की जरूरत है।
योगेश चंद्र वर्मा ने कहा कि नए जजों की नियुक्ति, न्याय के निष्पादन में बेहद जरूरी है। अधिवक्ता आरके शुक्ला ने नवनियुक्त न्यायाधीशों को बधाई देते हुए कहा कि जजों की नियुक्ति प्रक्रिया में तेजी आने से वकीलों एवं उनके मुवक्किलों को बड़ी राहत मिलेगी।