नालंदा में बालू धंधेबाजों का बोलबाला,ग्रामीणों ने बालू उठाव से रोका तो धंधेबाजों ने की फायरिंग

नालंदा बिहार शरीफ
जनादेश न्यूज़ नालंदा
बिहारशरीफ : बिन्द थाना क्षेत्र के उतरथू गांव के पास धाई-पीपर नदी घाट से दिन-रात बालू का उठाव होता है। ग्रामीण इससे परेशान हैं। उनकी मानें तो धंधेबाज उनकी रैयती जमीन काटकर बालू उठा रहे हैं। साथ ही उनकी खेतों में लिंक रोड बनाकर बालू ढोते हैं। रविवार को ग्रामीणों का धैर्य जवाब दे गया। सैकड़ों ग्रामीण बालू घाट पर पहुंचे और बालू का उठाव करने पर रोक लगा दी। इसपर बालू के धंधेबाजों ने फायरिंग शुरू कर दी। फायरिंग से अफरातफरी मच गयी।
इस दौरान गुस्साये ग्रामीणों ने घाट के पास पहले से मौजूद खनन विभाग के एक अधिकारी को धुन दिया। उन्होंने किसी तरह भागकर अपनी जान बचायी। सूचना पाकर एसडीओ, डीएसपी के नेतृत्व में कई थानों की पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गयी। घाट को छावनी बना दिया गया। एसडीओ के आदेश पर बालू उठाव पर रोक लगा दी गयी है। थानाध्यक्ष राकेश कुमार ने बताया कि दो राउंड फायरिंग हुई है। बदमाशों की पहचान की जा रही है। असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जा रही हैl
ग्रामीणों का कहना है कि इस साल आयी बाढ़ के कारण उन्हें काफी नुकसान हुआ। बाढ़ का कारण बालू उठाव है। एक साल पहले से लोग प्रशासन से इसे बंद करने की मांग कर रहे हैं। बालू उठाव का विरोध करने पर धंधेबाजों ने प्रदीप मुखिया के घर पर गोलीबारी की थी। इस मामले में थाने में लिखित शिकायत की गयी थी। जहां से बालू उठ रहा है वह हमारी रैयती जमीन है। खेत में लिंक रोड बना देने से से फसल बर्बाद हो रही है। ग्रामीणों ने गाड़ियों की आवाजाही के लिए बने लिंक रोड को काट दिया और बालू उठाव पर रोक लगा दिया। इसके बाद धंधेबाज गोलीबारी करने लगे। ग्रामीण दर्जनभर राउंड फायरिंग का आरोप लगा रहे हैं।
गोली चलते ही भगदड़ मच गयी। लोग इधर-उधर भागने लगे। करीब घंटे भर तक धाई पीपर व अंदी बालू घाट पर अफरातफरी मच गयी। धंधेबाज तो गोलीबारी कर भाग निकले। इधर ग्रामीणों ने पहले से मौजूद खनन विभाग को अधिकारी को पकड़ लिया और पीटने लगे। उनकी गाड़ी का चालक व अन्य स्टाफ भाग निकले। काफी मार खाने के बाद अधिकारी बचने में कामयाब हुये।
हंगामे की खबर पाकर एसडीओ जेपी अग्रवाल, डीएसपी इमरान परवेज, सीओ राजीव रंजन पाठक के साथ बिन्द, अस्थावां, रहुई, सारे थाना की पुलिस वहां पहुंच गयी। एसडीओ व डीएसपी के निर्देश पर तत्काल बालू उठाने से रोक दिया गया।