डी.एल.एड. सत्र 2021-2023 में इस बार बिना प्रवेश परीक्षा के होगा नामांकन

नालंदा बिहार शरीफ
जनादेश न्यूज़ नालंदा
बिंद : बरबीघा से सटे बिंद-बेनार रोड स्थित ग्राम लोदीपुर में प्रसिद्ध प्रेमलता मदन मोहन कॉलेज ऑफ एजुकेशन के प्रांगण में कोर्स डी.एल.एड. सत्र 2021-2023 में इस बार भी बिना प्रवेश परीक्षा के ही नामांकन लिया जाएगा!
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना की ओर से सभी कॉलेजों को इसकी सूचना दी गई है। पत्र के माध्यम से कहा गया है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए डी.एल.एड. में नामांकन संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन कर पाना मुश्किल है। ऐसे में कॉलेज अपने स्तर से नामांकन की प्रक्रिया के लिए आवेदन कराएंगे। साथ ही मैट्रिक और इंटर के अंकों के आधार पर मेघा सूची जारी की जाएगी। महाविद्यालय के अध्यक्ष मदन मोहन प्रसाद सिंह जी के द्वारा बतलाया गया की डी.एल.एड. में नामांकन कराने वाले छात्र/छात्रा को पुनःसीधा प्रवेश का एक अंतिम मौका मिला है, जो भी शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए यह प्रशिक्षण आवश्यक है। महाविद्यालय के डी.एल.एड. विभाग के H.O.D. उमेश श्रीवास्तव एवं I.C.T. के अनंत कुमार के द्वारा बताया गया कि पूर्व की भांति इस सत्र में भी नामांकन के लिए 1 जनवरी 2021 को आयु सीमा 17 वर्ष के साथ-साथ इंटर में 50% प्रतिशत एवं आरक्षित वर्ग को 45% प्रतिशत अंक अनिवार्य है।
महाविद्यालय के सचिव रंजीत कुमार ने बताया कि प्रेमलता मदन मोहन कॉलेज ऑफ एजुकेशन लोदीपुर में कोर्स डी.एल.एड. के लिए 100 सीट आवंटित है। जो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना एवं NCTE के द्वारा मान्यता प्राप्त है। और यहां नामांकन लेने वाले छात्र/छात्राओं को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन के माध्यम से क्लास की भी सुविधा प्रदान की जाती है।
डी.एल.एड. एवं .B.Ed में नामांकन लेने के लिए नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क करें।
9811852345,9709407171