जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा निविदा प्रक्रिया को डीएम ने किया निरस्त पुनः पारदर्शी तरीके से निविदा कराने का दिया गया आदेश

नालंदा
जनादेश न्यूज़ नालंदा
—————————————
जिला स्वास्थ्य समिति, नालंदा द्वारा जिला अंतर्गत सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में आउटसोर्सिंग के माध्यम से विभिन्न कार्य कराने हेतु सेवा प्रदाता फर्म के चयन हेतु निविदा निकाली गई थी।
निविदा के निष्पादन में निर्धारित प्रक्रिया के नियमानुसार पालन नहीं किये जाने के संबंध में जिलाधिकारी को विभिन्न श्रोतों से शिकायत प्राप्त हुई थी।
जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर द्वारा निविदा की पूरी प्रक्रिया की जांच हेतु उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया। समिति में जिला लेखा पदाधिकारी, राज्य कर सहायक आयुक्त एवं नजारत उप समाहर्ता अन्य सदस्य के रूप में शामिल थे।
समिति द्वारा समर्पित किए गए जांच रिपोर्ट में प्रतिवेदित किया गया कि निविदा चयन समिति द्वारा तकनीकी निविदा की शर्तों को पूरा नहीं किये जाने के बावजूद भी वित्तीय निविदा खोल दिया गया। वित्तीय निविदा समान रहने की स्थिति में टेंडर डॉक्युमेंट के अनुसार अधिक अनुभव वाले भेंडर को चयनित किया जाना था। परन्तु सदर अस्पताल बिहारशरीफ हेतु दो फर्मों को समान दर पर न्यूनतम दर दाता के रूप में घोषित किया गया और अनुभव को वरीयता नहीं दिया गया। जांच समिति से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर यह स्पष्ट रूप से दृष्टिगोचर हुआ कि निविदा की प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से नहीं की गई है।
इस आधार पर जिलाधिकारी ने समर्पित निविदा को निरस्त करते हुए निविदा समिति को निविदा की संपूर्ण प्रक्रिया का पारदर्शी ढंग से अनुपालन करते हुए पुनः निविदा कराने का आदेश दिया है।