क्या US प्रेसिडेंट ट्रंप ने तीन घंटे में कोरोना वायरस ठीक करने वाली वैक्सीन खोजने का ऐलान किया? हमारी पड़ताल में ये दावा पूरी तरह से झूठा है.

हमारी नजर
जनादेश न्यूज़ हमारी नजर
पड़ताल: क्या US प्रेसिडेंट ट्रंप ने तीन घंटे में कोरोना वायरस ठीक करने वाली वैक्सीन खोजने का ऐलान किया?
वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि अमेरिका ने तीन घंटे में कोरोना रोगी को ठीक करने वाली वैक्सीन बना ली है. सच्चाई जान लीजिए.
दावा
कोरोनावायरस की वैक्सीन को लेकर सोशल मीडिया पर एक दावा वायरल हो रहा है. इस दावे में कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन बनकर तैयार हो गई है. अमेरिकी वैज्ञानिकों द्वारा बनाई गई वैक्सीन से रोगी को सिर्फ़ तीन घंटे में ठीक करने का दावा किया गया है. साथ ही, ये दावा भी कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हवाले से इसे अगले रविवार को लॉन्च करने की बात भी की जा रही है. वायरल पोस्ट में लिखा है,
बढ़िया खबर! कारोना वायरस वैक्सीन तैयार। इंजेक्शन के बाद 3 घंटे के भीतर रोगी को ठीक करने में सक्षम। अमेरिकी वैज्ञानिकों को सलाम।
अभी ट्रम्प ने घोषणा की कि रोशे मेडिकल कंपनी अगले रविवार को वैक्सीन लॉन्च करेगी, और लाखों खुराक इससे तैयार हैं !!!
इस तरह के पोस्ट खूब वायरल हो रहे हैं.
इस तरह के पोस्ट खूब वायरल हो रहे हैं.
फ़ेसुबक यूजर्स ने इसे शेयर किया है. पोस्ट के साथ में एक तस्वीर भी शेयर हो रही है, जिसे कोरोना वायरस की वैक्सीन बताया जा रहा है.
ऐसे ही दावे के साथ डोनाल्ड ट्रंप की प्रेस कॉन्फ्रेंस की वीडियो क्लिप भी शेयर हो रही
ये दावा ट्विटर पर भी वायरल हो रहा है.
पड़ताल
जनादेश न्यूज़ टीम की पड़ताल में ये दावा पूरी तरह से भ्रामक निकला. रिवर्स इमेज सर्च करने पर पता चला कि तस्वीर कोरोना वायरस कोविड-19 की टेस्टिंग किट की है, जिसे दक्षिण कोरिया ने डेवलप किया है. इसका कोरोना वायरस की वैक्सीन से कोई संबंध नहीं है. दक्षिण कोरिया द्वारा तैयार टेस्टिंग किट के बारे में आप यहां पढ़ सकते हैं.
https://m.gulte.com/article/COVID-19-South-Korean-Companies-Racing-Ahead/83470

https://twitter.com/vaitor/status/1241337295606657033?s=20

कुछ दिनों पहले भी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रेस कॉन्फ्रेंस का एक वीडियो वायरल हो रहा था.पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने घोषणा की है कि कोरोनावायरस के इलाज के लिए वैक्सीन तैयार है और अगले रविवार को रोशे मेडिकल कंपनी इसे जारी करेगी.
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कभी नहीं कहा कि अगले रविवार को रोशे कंपनी कोरोनावायरस की वैक्सीन लॉन्च करेगी. हमारी पड़ताल में कुछ अलग ही कहानी पता चली. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, रोशे कंपनी के सीईओ मैट रोज ने सिर्फ कोरोनोवायरस परीक्षणों के लिए स्वीकृति देने को लेकर एफडीए का शुक्रिया अदा किया था. कंपनी को कोरोना वायरस से जुड़े परीक्षणों के लिए आपात स्वीकृति दी गई है, न कि वैक्सीन के लिए.
दरअसल, दुनियाभर के वैज्ञानिक कोविड-19 की वैक्सीन तैयार करने के लिए रिसर्च कर रहे हैं. ये रिसर्च 10 जनवरी से चल रहा है, जब चीन ने वायरस के जेनेटिक सीक्वेंस की जानकारी पब्लिक कर दी थी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कोरोना वायरस (कोविड-19) की वैक्सीन तैयार होने में डेढ़ साल का वक्त लग सकता है. इन सबके बीच, कोविड-19 की दवा पर रिसर्च चल रही है. अभी के लिए, कोरोना वायरस से बचाव के लिए ऐसी कोई भी वैक्सीन नहीं बनी है जो रोगी को तीन घंटे में ठीक कर दे.
नतीजा
कुल मिलाकर हमारी पड़ताल में नतीजा निकला कि कोरोना वायरस की वैक्सीन के अगले रविवार को लॉन्च होने का दावा पूरी तरह से झूठा है. न ही कोई ऐसी वैक्सीन बनी है जो तीन घंटे में इस बीमारी को ठीक कर दे. डॉनल्ड ट्रंप ने कोरोना की वैक्सीन की घोषणा नहीं की है. अभी इसे बनाने के लिए रिसर्च चल रही है.
पड़ताल: क्या US प्रेसिडेंट ट्रंप न तीन घंटे में कोरोना वायरस ठीक करने वाली वैक्सीन खोजने का ऐलान किया?
दावा
डोनाल्ड ट्रंप कोरोना की वैक्सीन लॉन्च करने वाले हैं, जो तीन घंटे में रोगी को ठीक कर देगी.
नतीजा
ये दावा पूरी तरह से झूठा है. कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए अभी रिसर्च चल रही है.