कैंसर के रोगियों का बढ़ना चिंताजनक ,हो इसका उपाय~ सांसद कौशलेंद्र ,कैंसर रोगियों के का बढ़ना क्यों और कैसे इसके उपचार एवं हॉस्पिटल पर लोकसभा में रखा मामला

नालंदा
जनादेश न्यूज़ नालंदा
नालंदा से मा0लोकसभा सदस्य, श्री कौशलेन्द्र कुमार ने नियम-377 के तहत लोकसभा में मामला उठाते हुए कहा कि, कैंसर के रोगियों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। सभी अस्पतालों में कैंसर रोगियों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज किया जा रहा है। यह महामारी से कम नहीं है। 
उन्होंने कहा कि देश में कैंसर के इलाज के लिए वैसे ही बहुत कम संस्थान हैं। जहाँ तक अ0भा0आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली का प्रश्न है, वहाँ तो इलाज हो रहा है, किन्तु अन्य भागों में अवस्थित किसी भी एम्स में कैंसर का इलाज नहीं होता है। मात्र टाटा मेमोरियल कैंसर संस्थान एक ऐसा संस्थान है, जहाँ कैंसर का इलाज हो रहा है। वह भी सिर्फ पहुँच के रोगियों के लिए, जिनके पास धन की व्यवस्था है। गरीब मरीज तो पैसे के अभाव में जीवन से हाथ धो रहे हैं। कुछ प्राईवेट कैंसर संस्थान हैं, परन्तु वहाँ की फीस और इलाज का खर्च काफी अधिक है, जो कि गरीबों के बस की बात नहीं है। 
.सांसद श्री कुमार ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में कैंसर के रोगियों की संख्या में बेतहासा वृद्धि हुई है। एक रिसर्च के अनुसार वर्ष 2021 तक करीब 18 लाख कैंसर के नये रोगी हो जायेंगे। सदन में सरकार कह चुकी है कि 70 से अधिक कैंसर संस्थान पूरे देश में खोले जा रहे हैं, मगर उसकी स्थिति अभी तक स्पष्ट नहीं है और जमीनी स्तर पर कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा है। सरकार को इस समस्या के जड़ में जाने की आवश्यकता है। देखना चाहिए कि कैंसर एकाएक क्यों बढ़ रहा है? इसके स्थाई उपाय पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। कैंसर में हो रही बेताहासा वृद्धि पर रोक लगाने के लिए श्री कुमार ने आवश्यक कदम उठाने के लिए सरकार से निवेदन किया, ताकि समय रहते इस भयावह महामारी पर नियंत्रण पाया जा सके।