ऊर्जा विभाग अपने कर्मियों के स्वास्थ्य के प्रति सजग विद्युतकर्मियों एवं उनके परिजनों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन  

बिहार
जनादेश न्यूज़ बिहार
पटना : बिहार बिहार स्टेट पावर (होल्डिंग) कंपनी लिमिटेड (बीएसपीएचसीएल) अपने अधिकारियों, कर्मचारियों और उनके परिजनों के स्वास्थ्य के प्रति निरंतर सजग है और समय-समय पर कई तरह के कदम उठाता रहता है। इसी कड़ी में रविवार को न्यू पुनाईचक, पटना स्थित विद्युत बोर्ड कॉलोनी अस्पताल एवं सामुदायिक भवन में मुफ्त स्वास्थ्य जांच शिविर तथा स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने विद्युतकर्मियों एवं उनके परिजनों की स्वास्थ्य जांच की तथा कोरोना के बाद की परेशानियों, योग और कैंसर के संबंध में जरूरी जानकारियां देकर जागरूक किया।
शिविर के तहत सामुदायिक भवन में पहले सत्र में पोस्ट कोविड एवं योग से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें कुल 99 लोगों ने हिस्सा लिया। यहीं दूसरे सत्र में कैंसर के संबंध में जागरूकता कार्यक्रम हुआ, जिसमें कुल 171 लोगों ने भाग लिया।
कैंसर जागरूकता कार्यक्रम में महावीर कैंसर संस्थान के पूर्व निदेशक पद्मश्री जितेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि कैंसर में शरीर की कोई कोशिका असामान्य तरीके से बढ़ने लगती है। किसी एक कोशिका के जीन के भीतर आने वाले बदलाव के साथ इसकी शुरुआत होती है। इसके साथ ही उन्होंने कैंसर के शुरुआती लक्षण और इससे बचाव के उपाय की विस्तार से जानकारी दी। 
योग शिविर में आयुर्वेदिक कॉलेज पटना के योग विभाग के अध्यक्ष डॉ गंगाधर सिंह और योग प्रशिक्षक श्री विजय शंकर ने योग से होने वाले लाभ के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि योग को आज पूरे विश्व में अपनाया जा रहा है। कोरोना महामारी के दौरान योग के प्रति लोगों का झुकाव और तेजी से बढ़ा है।
उधर, विद्युत बोर्ड कॉलोनी अस्पताल में आयोजित मुफ्त स्वास्थ्य जांच शिविर में जेनरल फिजिशियन के अलावा आंख, नाक-कान-गला, हृदय, शिशु रोग, हड्डी रोग एवं दंत रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने कुल 213 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। इसमें जनरल फिजिशियन डॉ राणा एस पी सिंह, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ सुनील कुमार सिंह, ईएनटी के डॉ संजीव कुमार, आईजीआईएमएस के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ नीरव और हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ नीतीश, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ कल्पना सिंह, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ विवेक, दांत रोग विशेषज्ञ डॉ स्मृति पांडेय आदि शामिल हुए।