आज से 45 वर्ष से ऊपर आयुवर्ग के सभी लोगों का कोविड टीकाकरण प्रारम्भ, टीकाकरण को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक,

नालंदा
जनादेश न्यूज़ नालंदा
———————————
सरकार के निर्णय के आलोक में 1 अप्रैल 2021 से 45 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के सभी लोगों का कोविड-19 का टीकाकरण प्रारंभ किया गया है।
इसकी तैयारी को लेकर आज जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, नगर आयुक्त एवं अन्य नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारियों, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक जीविका आदि के साथ बैठक की।
टीकाकरण के लिए 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का कोई भी व्यक्ति COWIN पोर्टल पर अपना निबंधन स्वतः कर सकता है अथवा वैक्सीन साइट पर भी अपना निबंधन करा कर टीका ले सकता है। वैक्सीन साइट पर निबंधन कराने के लिए उन्हें अपना मोबाइल नंबर एवं आधार कार्ड साथ लाना होगा। सभी वैक्सीन साइट पर निबंधन कार्य हेतु अलग से कंप्यूटर ऑपरेटर को प्रतिनियुक्त किया जा रहा है।
सभी नगर निकायों में नगर आयुक्त एवं कार्यपालक पदाधिकारियों को वार्ड वार टीकाकरण के लिए तिथि निर्धारित करते हुए सभी वार्ड पार्षदों के साथ बैठक कर इसकी जानकारी देने को कहा गया। उनके माध्यम से निर्धारित आयु वर्ग समूह के लोगों को निकटतम वैक्सीन साइट पर जाकर टीका लेने के लिए प्रेरित करने को कहा गया।
निर्धारित आयु वर्ग के शिक्षा विभाग के सभी शिक्षकों, उनके परिजनों तथा छात्र छात्राओं के अभिभावकों को भी टीका लेने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रखंड स्तर पर बैठक कर कार्रवाई का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया। इसके लिए सभी बीआरसी में भी टीकाकरण केंद्र बनाने का निर्देश दिया गया।
निर्धारित आयु वर्ग के जीविका समूह से सम्बद्ध दीदियों एवं उनके परिजनों के टीकाकरण के लिए जीविका के प्रखंड स्तरीय कार्यालय में टीकाकरण केंद्र बनाया जा रहा है। डीपीएम जीविका को सभी स्तरों पर बैठक कर इस आशय की जानकारी देते हुए निर्धारित आयु वर्ग की जीविका दीदी एवं उनके परिजनों को संबंधित टीकाकरण केंद्र पर टीका के लिए आने हेतु प्रेरित करने का निर्देश दिया गया।
बैठक में नगर आयुक्त, एसीएमओ, डीआईओ, डीपीएम, जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीपीएम जीविका तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी जुड़े थे।