आगामी चैती छठ, चैती दुर्गा पूजा, रामनवमी आदि त्योहारों के अवसर पर विधि व्यवस्था को लेकर डीएम एवं एसपी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की बैठक

नालंदा
जनादेश न्यूज नालंदा
——————
4 अप्रैल को होने वाले बिहार विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र निर्वाचन एवं आगामी चैती छठ, चैती दुर्गा पूजा, रामनवमी आदि त्योहारों के अवसर पर विधि व्यवस्था बनाए रखने को लेकर शुक्रवार को देर शाम जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने संबंधित जिला/अनुमंडल /प्रखंड एवं थाना स्तरीय पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की।
बिहार विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र का निर्वाचन 4 अप्रैल को निर्धारित है। शनिवार को संध्या 4 बजे चुनाव प्रचार समाप्त हो जाएगा। इसके बाद की अवधि में विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी पदाधिकारियों को निरंतर चौकसी बरतने का निर्देश दिया गया। मतदान के दिन विशेष रुप से क्षेत्र में भ्रमणशील रहते हुए सभी प्रकार की गतिविधियों पर नजर बनाए रखने को कहा गया।
 राम नवमी के अवसर पर निकाले जाने वाले सभी जुलूस के लिए अनिवार्य रूप से लाइसेंस लिया जाना है। सभी महत्वपूर्ण जुलूस के संपूर्ण मार्ग का भौतिक सत्यापन संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को संयुक्त रुप से करने का निर्देश दिया गया। अन्य जुलूस मार्गों का सत्यापन संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारी संयुक्त रूप से करेंगे।
 जुलूस मार्ग में पड़ने वाले संवेदनशील स्थलों को चिन्हित करते हुए वहां विशेष रूप से दंडाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति का निर्देश दिया गया। जुलूस के आयोजन के लिए जारी लाइसेंस में रूट की विस्तृत विवरणी एवं वास्तविक समय अवधि को अनिवार्य रूप से अंकित किया जाएगा। जुलूस में शामिल होने वाले संभावित लोगों की संख्या भी आवेदन में वर्णित करनी होगी। इसके साथ ही प्रत्येक जुलूस के आयोजक मंडल से कम से कम 20 वालंटियर्स का नाम पता एवं मोबाइल नंबर प्राप्त किया जाएगा। जुलूस के लिए निर्गत लाइसेंस में सभी शर्तों का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया जाएगा।
 जुलूस में डीजे के संचालन पर पूर्णतः रोक रहेगी। इस संबंध में डीजे संचालकों को भी इस आशय का नोटिस देने का निर्देश दिया गया।
 शहरी क्षेत्रों में विशेष रूप से साफ सफाई तथा पेयजल आपूर्ति की निर्बाध व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश सभी नगर निकायों को दिया गया। फायर ब्रिगेड के वाहनों को 24 घंटे तैयार स्थिति में रखने का निर्देश जिला अग्निशमन पदाधिकारी को दिया गया।
 इन आयोजनों को लेकर सभी अनुमंडल एवं थाना स्तर पर शांति समिति की अनिवार्य रुप से बैठक सुनिश्चित की जाएगी।
 चैती छठ के आयोजन को लेकर सभी महत्वपूर्ण घाटों की साफ-सफाई, बैरिकेडिंग एवं पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। नगर आयुक्त को सभी नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारियों के साथ अलग से बैठक कर इन त्योहारों के आयोजन को लेकर की जाने वाली व्यवस्था की गहन समीक्षा सुनिश्चित करने को कहा गया।
 सभी महत्वपूर्ण घाटों पर मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति एवं नियंत्रण कक्ष की स्थापना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
 बैठक में उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारी सहित अन्य पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।