आईएएस रचना पाटिल बनी मुंगेर की नई DM, IPS मानवजीत सिंह ढिल्लो बने मुंगेर के नए SP

मुंगेर
जनादेश न्यूज़ मुंगेर
इस वक्त एक बड़ी खबर पटना से सामने आ रही है. मुंगेर में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर हुए बवाल को लेकर गुरुवार को हुए उग्र प्रदर्शन के बाद बिहार चुनाव आयोग ने जिले के दो बड़े अफसरों के ऊपर कड़ी कार्रवाई की. बिहार निर्वाचन आयोग ने मुंगेर की पुलिस कप्तान लिपि सिंह और जिलाधिकारी राजेश मीणा को तत्काल हटाने का निर्देश दिया. इन्हें हटाने के बाद सरकार ने जिले में नए अफसरों को नियुक्त कर दिया है.
आईपीएस अफसर मानवजीत सिंह ढिल्लो को मुंगेर का नया एसपी बनाया गया है. वहीं आईएएस रचना पाटिल को मुंगेर जिले का नया जिलाधिकारी बनाया गया है. बताया जा रहा है कि इन अफसरों की तैनाती को लेकर अभी सरकार की आधिकारिक अधिसूचना नहीं जारी की गई है हालांकि ये दोनों अफसर  पटना एयरपोर्ट से मुंगेर के लिए रवाना हो गए हैं. दोनों अधिकारी तत्‍काल प्रभाव से पदभार ग्रहण करेंगे.
उधर मुंगेर के डीआईजी मनु महाराज ने कमान संभाल लिया है. भारी संख्या में पुलिसबल के साथ मनु महाराज इलाके में कैंप कर रहे हैं. डीआईजी मनु महाराज ने कहा कि हम पहले भी अपील कर चुके हैं कि लोग शांति से रहें. जो भी स्थिति है, उसको नियंत्रण में किया जा रहा है. उपद्रवी तत्व बीच में नहीं आएं और क्षति न पहुंचाएं. जांच के बाद जो भी कार्रवाई होनी चाहिए, पुलिस कार्रवाई करेगी. कोई भी उपद्रवी तत्व न आएं और लोग भी भीड़ का हिस्सा नहीं बनें. तीन-चार थानों के क्षतिग्रत होने की सूचना है. उसका आकलन अभी किया जा रहा है.
डीआईजी मनु महाराज ने आगे कहा कि निश्चित रूप से उपद्रवियों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने पत्रकारों से कहा कि मीडिया फुटेज सामने आये हैं. इस तरह की घटनाएं बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. डीआईजी मनु महाराज ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देश पर दोषी पुलिस कर्मियों के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी.  गोली कांड मामले की जांच भागलपुर और गया के उच्च स्तरीय अधिकारी करेंगे.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंगेर पुलिस बिगड़े हालात पर काबू पाने में अब तक असफल रही है. इस कारण पास के दूसरे जिलों की पुलिस फोर्स को अलर्ट किया गया है. लखीसराय, जमुई और शेखपुरा से पुलिस फोर्स को जल्द ही मुंगेर बुलाया जा सकता है. चप्पे-चप्पे पर पुलिस का सख्त पहरा लगाए जाने की तैयार चल रही है.
आपको बता दें कि दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान युवकों पर लाठीचार्ज और गोली कांड में युवक की मौत के विरोध में गुरुवार को शहर भर के बाजार बंद रहे. इस दौरान हुए उग्र प्रदर्शन में कई सरकारी गाडि़यों को आग के हवाले कर दिया गया था.  चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्य सुबह से ही बाजार में दुकानों को बंद रखने की अपील की थी. इस दौरान घटना के विरोध में शहर में प्रदर्शन किया गया, जिसमें थानों में आगजनी की गई.पुलिस की गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया.
गुस्साई भीड़ ने बासुदेवपुर पुलिस चौकी में आग लगा दी. एसपी ऑफिस पर भी हमला हुआ है.  मुफस्सिल थाने में 6 गाड़ियां फूंकी गई. दरअसल, मुंगेर में सोमवार को मूर्ति विसर्जन के दौरान हिंसा हुई थी.  बुधवार को इसका एक वीडियो वायरल हुआ था.  इसमें पुलिस लोगों को बेरहमी से पीटती नजर आ रही थी. इस घटना को लेकर लोगों में पुलिस के खिलाफ गुस्सा है.