राज्य के 12 प्रमुख ग्रिड उपकेन्द्रों में ‘सब स्टेशन ऑटोमेशन सिस्टम’ (SAS) की तकनीकि क्रियान्वित करने हेतु कुल 85.95 करोड़ रु० की योजना स्वीकृत

पटना
जनादेश न्यूज नेटवर्क
पटना : बिहार स्टेट पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के 220/132/33 के० वी० ग्रिड उपकेन्द्र खगौल, गौरीचक, फतुहा, पुसौली, डेहरी-ऑन-सोन, बेगूसराय, गोपालगंज, मधेपुरा, दरभंगा, बोधगया, हाजीपुर, बिहटा (न्यू) में पॉवर सिस्टम डेवलपमेंट फंड (PSDF) योजना के तहत सब स्टेशन ऑटोमेशन सिस्टम परियोजना को क्रियान्वित करने के लिए कुल 85.95 करोड़ रु० स्वीकृत किया गया है।
इस परियोजना के कार्यान्वित हो जाने से उपरोक्त ग्रिड उपकेन्द्रों में आधुनिक तकनीकि वाले उपकरणों के माध्यम से न केवल ग्रिड उपकेन्द्रों का परिचालन (Operation) ऑटोमेटेड प्रणाली से किया जा सकेगा बल्कि ग्रिड उपकेन्द्रों के विभिन्न उपकरणों की समुचित सुरक्षा (Protection) भी सुनिश्चित किया जा सकेगा। इस ऑटोमेशन प्रणाली से इन ग्रिड उपकेन्द्रों के परिचालन एवं अनुरक्षण प्रक्रिया को केन्द्रकृत (Centralised) रूप कंपनी मुख्यालय से भी समुचित रूप से अनुश्रवन (Monitoring) किया जा सकेगा। जिससे ग्रिड उपकेन्द्रों में उत्पन्न होने वाले तकनीकि त्रुटियों एवं विद्युत दोषों को रिमोट से ही कम समय में निराकरण भी किया जा सकेगा।
परियोजना की कुल लागत राशि में से 90 प्रतिशत राशि PSDF योजना के अंतर्गत बिहार स्टेट पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड को अनुदान के रूप में प्राप्त होगा। विदित है कि छः वर्षों के बाद पहली बार इस योजना के अंतर्गत नयी परियोजनाएं स्वीकृत हुई हैं। इस परियोजना में संचरण कंपनी को 90 प्रतिशत अनुदान की राशि मिल जाने से इसका वित्तीय बोझ राज्य के उपभोक्ताओं पर ट्रांसमिशन टैरिफ के रूप में काफी कम होगा।
श्री संजीव हंस, प्रधान सचिव, ऊर्जा विभाग सह सीएमडी बीएसपीएचसीएल ने बताया कि राज्य की संचरण प्रणाली में ऑटोमेशन तकनीकि के क्रियान्वित से ग्रिड उपकेन्द्रों के बेहतर परिचालन, सुरक्षा एवं अनुश्रवन के कारण वितरण प्रणाली को गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति की जा सकेगी।