मुआवजा भुगतान के लंबित मामलों के त्वरित निष्पादन हेतु विशेष कैम्प लगाकर भू-धारियों से आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करने का निदेश

नालंदा
जनादेश न्यूज नालंदा 
—————————————
जिला में विभिन्न महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए किए जा रहे भू-अर्जन को लेकर जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर ने सोमवार संध्या में समीक्षा बैठक की।
विभिन्न महत्वपूर्ण परियोजनाओं- हिलसा बाईपास (पूर्वी), इसलामपुर बाईपास, नूरसराय बाईपास, नूरसराय-सिलाव पथ, तेलमर नरसंडा सालेपुर पथ, राष्ट्रीय राजमार्ग-31 (बख्तियारपुर- रजौली खंड) के फोरलेन निर्माण, भारतमाला परियोजना के तहत एनएच-119 डी (आमस-रामनगर) पथ,दरियापुर वीयर आदि परियोजनाओं से संबंधित भू-अर्जन कार्य की एक-एक कर समीक्षा की गई।
हिलसा पूर्वी बाईपास के लिए 6 मौजे के 548 अवार्डी से लगभग 47 एकड़ भूमि अर्जित की गई है।इनमें से 397 अवॉर्डी द्वारा मुआवजे की राशि प्राप्त की गई है। शेष लोगों से भी आवश्यक दस्तावेज प्राप्त कर मुआवजे का त्वरित भुगतान सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया।
इसलामपुर बाईपास के लिए 5 मौजे के 479 अवार्डी से लगभग 55 एकड़ भूमि अर्जित की गई है।इनमें से 251 अवॉर्डी द्वारा मुआवजे की राशि प्राप्त की गई है।शेष अवार्डी को भुगतान में तेजी लाने के लिए विशेष शिविर लगाकर आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करने को कहा गया।
नूरसराय बाईपास के लिए 4 मौजे के 152 अवार्डी से लगभग 23 एकड़ भूमि अर्जित की गई है, अबतक 61 अवार्डी द्वारा भुगतान प्राप्त किया गया है। नूरसराय-सिलाव पथ के लिए 16 मौजे के 1195 अवॉर्डी से लगभग 124 एकड़ भूमि अर्जित की गई है।इनमें से अबतक 767 अवार्डी द्वारा मुआवजे की राशि प्राप्त की गई है।शेष को भी त्वरित भुगतान सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया।
अन्य सभी परियोजनाओं के लिए भी भू-अर्जन से संबंधित लंबित मुआवजे के भुगतान में तेजी लाने का निदेश दिया गया। इसके लिए नियमित रूप से विशेष शिविर लगाकर भू धारियों से आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करने तथा जरूरतमंद को एलपीसी निर्गत करने को कहा गया।
बैठक में अपर समाहर्त्ता, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, सभी भूमि सुधार उपसमाहर्त्ता,संबंधित कार्यकारी विभागों के कार्यपालक अभियंता एवं अंचलाधिकारी उपस्थित थे।