बीएसपीएचसीएल ने वित्तीय वर्ष के प्रथम तिमाही में राजस्व वसूली का बनाया रिकॉर्ड

पटना बिहार
जनादेश न्यूज़ बिहार
👉2022-23 के प्रथम तिमाही में 3,015 करोड़ रुपए राजस्व वसूली करने पर सभी कर्मियों को बधाई : संजीव हंस
पटना : चालू वित्तीय वर्ष की प्रथम तिमाही में बीएसपीएचसीएल ने 3015 करोड़ का अभूतपूर्व राजस्व संग्रहण किया है। पिछले पांच वित्तीय वर्षों की अपेक्षा इस तिमाही में प्रतिमाह औसत 1005 करोड़ की वसूली कर कंपनी ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए।
वैश्विक ऊर्जा किल्लत में महंगी बिजली खरीद कर राज्य के उपभोक्ताओं को निरंतर बिजली उपलब्धता सुनिश्चित करना अपने आप में बड़ी उपलब्धि है। हालाकि बिना उचित राजस्व संग्रहण के निर्बाध बिजली आपूर्ति करना कठिन कार्य है l
पुराने बकायेदारों (डिफाल्टर उपभोक्ताओं) के खिलाफ कड़ा रुख अख्तियार किया है। इससे नए वित्त वर्ष के प्रथम तिमाही यानी अप्रैल से जून माह तक कुल 3015 करोड़ रूपये की रिकॉर्ड राजस्व वसूली की गई है। विगत वित्त वर्ष के पहले तिमाही के मुकाबले चालू वित्तीय वर्ष की समान अवधि में राजस्व वसूली में लगभग 48% फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। उत्तर बिहार बिजली वितरण कंपनी ने 1346 करोड़ रुपये और दक्षिण बिहार बिजली वितरण कंपनी ने 1668 करोड़ रुपये की वसूली की है। राजस्व में 979 करोड़ की तात्कालिक वृद्धि पिछले पांच वित्तीय वर्षों में सर्वाधिक है।
बीएसपीएचसीएल के सीएमडी संजीव हंस ने इस चुनौती को अवसर में तब्दील किया। उनकी निगरानी में एक डेडीकेटेड टीम द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए हर अभियंता के लिए एनुअल ऑपरेटिंग प्लान बनाया गया, जिसमें उनको बिलिंग, विद्युत चोरी रोकथाम, राजस्व संग्रहण तथा बकायेदारों से पूर्ण वसूली के लिए अलग अलग लक्ष्य बना कर प्रत्येक डिवीजन ऑफिस को दिया गया।
ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने सभी कर्मियों को बधाई देते हुआ कहा कि यह रिकॉर्ड हमारे लगातार मॉनिटरिंग एवं उपभोक्ताओं के सहयोग का ही नतीजा है। आगे भी हम यह कायम रखने की कोशिश करेंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि विद्युतकर्मी घर-घर जाकर मीटर की जांच कर रहे हैं। मीटर से छेड़छाड़ करने वालों और सभी तरह के बकायदारों पर कार्रवाई की जा रही है। विशेष प्रयासों के कारण इस वित्तीय वर्ष में राजस्व वसूली का नया रिकॉर्ड बना है।
बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री संजीव हंस ने बताया कि बकायेदारों के खिलाफ कड़ाई के अच्छे परिणाम सामने आए हैं। इससे हमारा राजस्व संग्रह भी बढ़ा है। हमारे कर्मी चालू वित्तीय वर्ष में ग्रामीण इलाकों में जगह-जगह शिविर लगा कर राजस्व संग्रह का काम कर रहे हैं। बिजली की चोरी करने वाले किसी को भी बख्शा नहीं जा रहा। लाउडस्पीकर द्वारा उपभोक्ताओं को समायबसे बिल जमा करने के फायदे बताए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि स्मार्ड प्रीपेड मीटर लगने की गति पकड़ने से भी अच्छे परिणाम आ रहे है। उन्होंने कहा कि अब राज्य के बहुत से उपभोक्ता समय पर बिजली बिल जमा करना अपना कर्तव्य समझने लगे हैं जिससे डिफाल्टर की संख्या में कमी आई है।
उन्होंने उपभोक्ताओं को धन्यवाद देते हुए कहा कि राजस्व वसूली का यह रिकॉर्ड उनके सहयोग के बिना संभव नहीं था। आगे भी हम उनसे ऐसे ही सहयोग की आशा करते हैं।
मंत्री बिजेंद्र प्रसाद ने कहा कि स्मार्ड प्रीपेड मीटर लगने की गति पकड़ने से भी अच्छे परिणाम आ रहे है। उन्होंने कहा कि अब राज्य के बहुत से उपभोक्ता समय पर बिजली बिल जमा करना अपना कर्तव्य समझने लगे हैं जिससे डिफाल्टर की संख्या में कमी आई है।