जिला पदाधिकारी शशांक शुभंकर द्वारा राजस्व शाखा की समीक्षात्मक वैठक

नालंदा
जनादेश न्यूज़ नालंदा
आज  को जिला पदाधिकारी नालंदा श्री शशांक शुभंकर द्वारा राजस्व शाखा की समीक्षात्मक वैठक की अध्यक्षता की गई।
आर ओ आर में इस्लामपुर एवं राजगीर में अपेक्षाकृत प्रगति थोड़ा कम पाया गया तथा सभी अंचल पदाधिकारियों को 15 दिनों के अंदर शत-प्रतिशत आर ओ आर कार्य पूर्ण करने का निदेश दिया गया।
परिमार्जन के कई मामलों में निष्पादन की गुणवत्ता ठीक नहीं रहने पर अपर समाहर्ता एवं भूमि सुधार उप समाहर्ता को परिमार्जन के अभिलेखों की रैंडम जांच करने का निदेश दिया गया।
भूमि सुधार उपसमाहर्ता को परिमार्जन के लंबित मामलों को त्वरित निष्पादन कराने के निदेश दिए गए। म्युटेशन के कई मामले 63 दिन बाद भी लंबित पाए गए।जिला पदाधिकारी ने भूमि सुधार उपसमाहर्ता को लंबित मामलों की जांच करने का निदेश दिया।
अभियान बसेरा में सबसे अधिक मामले अस्थावां अंचल के लंबित पाए गए।सभी अंचलाधिकारियों को आगामी वैठक के पूर्व मामले के निष्पादन के आदेश दिए गए।
जल- जीवन-हरियाली के तहत सार्वजनिक कुओं को अतिक्रमणमुक्त करा लिया गया है परंतु जल-जीवन-हरियाली पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया है।सभी अंचलाधिकारियों को अपलोड करने का निदेश दिया गया।
बिभिन्न योजनाओं यथा अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र,गोदाम,सब्जी संग्रहण केंद्र हेतु भूमि उपलब्धता कराने के निदेश अंचलाधिकारियों को दिया गया।सब्जी संग्रहण केंद्र की अद्यतन जानकारी हेतु जिला सहकारिता पदाधिकारी की खोज की गई पर वे अनुपस्थित पाए गए जिसके कारण उनसे स्पस्टीकरण पूछा गया।
आपदा के तहत अंचल अधिकारी को उपलब्ध कराई गई राशि का भुगतान 24 घंटे के अंदर करने का निदेश दिया गया।
कचड़ा प्रसंस्करण इकाई निर्माण हेतु 50 में से 44 जगहों पर कार्य नहीं शुरू होने की जानकारी दी गयी।भू उपलब्धता हेतु सभी अंचलाधिकारियों को आदेश दिया गया।
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में वास्तविक भूमिहीन लोगों को भूमि उपलब्ध कराने के आदेश दिए गए।आवास योजना में राशि लेकर आवास योजना का निर्माण नहीं करने वाले लाभुकों के विरुद्ध दायर नीलाम पर वाद की समीक्षा करते हुए अंचल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी को प्रक्रिया में तेजी लाने के निदेश दिए गए।
सभी नगर पंचायत में सॉलिड वेस्ट प्रबंधन तथा शहरी गरीबों के लिए बहुमंजिली ईमारत के निर्माण में तेजी लाने के निदेश दिए गए।