अनुसूचित टोला में नल-जल हुआ खराब, पानी के लिए मचा हाहाकार,टोले में लगा नल-जल का मोटर 12 दिनों से है खराब

नवादा
 जनादेश न्यूज़ नेटवर्क
वारिसलीगंज से प्रदीप कुमार के रिपोर्ट
वारिसलीगंज (नवादा): गर्मी ठीक से दस्तक भी नहीं दिया है और अधिकारियों की उदासीनता के कारण गरीब टोलों में पेयजल संकट शुरू हो गई है। हाल ही में वारिसलीगंज प्रखंड के मोसमा पंचायत से कटकर नगर परिषद के वार्ड 24 में शामिल हुए खानापुर का मुहल्ला मालीचक अनुसूचित टोले में लगा नल-जल का बोरिंग खराब हो गया है, जिसके कारण पिछले 12 दिनों से पेयजल संकट से अनुसूचित समुदाय के लोग जूझ रहे हैं।
इस बाबत ग्रामीण सह हम के प्रखंड अध्यक्ष रामवृक्ष मांझी की बहू उगन्ता देवी ने नप कार्यालय सहित बीडीओ को लिखित आवेदन देकर पेयजल संकट दूर करने की मांग की है। अनुसूचित टोला के उगंता देवी, सुमारी मांझी, शांति देवी, बुटाली माझी, संतोष कुमार, हरेराम मांझी तथा रामप्रवेश मांझी आदि ने बताया कि नगर कर्मियों को कई दिनों से मोटर खराब होने की मौखिक एवं लिखित जानकारी दी जा चुकी है, लेकिन अबतक नल-जल का मोटर नहीं बनवाया गया है। फलतः इन अनुसूचित परिवारों द्वारा नगर के कार्यपालक पदाधिकारी को 25 फरवरी को लिखित आवेदन देकर नल-जल के लिए लगा मोटर को ठीक कराने की गुहार लगाई गई है।
आवेदन में कहा गया है कि वार्ड नंबर 24 के उक्त टोला में नल-जल खराब रहने के कारण गरीब परिवारों को पीने की पानी व दैनिक जीवन में उपयोग के लिए पानी बिना परेशान होना पड़ रहा है। कहा गया कि टोला में मात्र एक चापाकल है, जो पहले से ही खराब है, जिसे ग्रामीणों द्वारा चंदा एकत्रित कर मरम्मत कराया गया है। वहीं सिंचाई के लिए खेतो में चल रहे निजी पम्प सेटों के माध्यम से पानी एकत्रित कर करीब एक सौ घरों की आवादी वाले अनुसूचित परिवारों द्वारा प्यास बुझाई जा रही है। वहीं पानी की कमी के कारण मुहल्ले में हर तरफ गंदगी पसार गया है, जिस कारण मुहल्ले वासियों के समक्ष की परेशानी उत्पन्न हो गई है। लोगो को मच्छर जनित रोग उत्पन्न होने के भय सताने लगा है। इस संबंध में पूछे जाने पर नगर परिषद के कनीय अभियंता अरुण कुमार ने बताया कि नल-जल का मोटर खराब होने की शिकायत प्राप्त हुई है, जल्द ठीक कर दिया जाएगा।