पटना HC के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल व जज अमानुल्लाह होंगे SC के जज

पटना
जनादेश न्यूज नेटवर्क
पटना : पटना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल और सुप्रीम कोर्ट के जज बनाये जायेंगे. प्रधान न्यायाधीश डीवाइ चंद्रचूड़ की अगुआई वाले सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने मंगलवार को शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए केंद्र को हाइकोर्ट के पांच न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश की.
सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने जिन नामों की सिफारिश की है. इनमें राजस्थान हाइकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पंकज मिथल और पटना हाइकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल का नाम शामिल है. कॉलेजियम ने सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में नियुक्ति के लिए मणिपुर हाइकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पीवी संजय कुमार के नाम की भी सिफारिश की है. इलाहाबाद हाइकोर्ट के न्यायाधीश मनोज मिश्रा को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की सिफारिश भी की गयी है.
मालूम हो कि अभी तक का यह परंपरा रही है कि हाइकोर्ट के वरिष्ठ मुख्य न्यायाधीश ही सुप्रीम कोर्ट में जज बनाये जाते रहे हैं. बिहार के लिए यह पहला अवसर है जब यहां के मुख्य न्यायाधीश और वरिष्ठ न्यायाधीश एक साथ सुप्रीम कोर्ट में जज बनाये जायेंगे. कॉलेजियम ने झारखंड, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख तथा गुवाहाटी के उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के रूप में तीन उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की पदोन्नति की भी सिफारिश की.