WhatsApp ने ताबड़तोड़ झटकों के बाद रोका प्राइवेसी अपडेट प्लान, यूज़र्स को दी ये बड़ी राहत

देश
जनादेश न्यूज़ सेंट्रल डेस्क
व्हाट्सएप ने घोषणा की है कि उसने प्राइवेसी अपडेट करने का अपना प्लान कुछ दिनों के लिए स्थगित कर दिया है। जिससे उपयोगकर्ताओं को नीति की समीक्षा करने और फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप की शर्तों को स्वीकार करने के लिए अधिक समय मिलेगा।
कंपनी ने कहा कि लोगों के बीच “गलत सूचना” होने की वजह से प्राइवेसी अपडेट प्लान को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।
ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है  ‘अब हम उस तारीख से पीछे हट रहे हैं, जिसनें कहा गया था कि आठ फरवरी को उन लोगों के अकाउंट को बंद कर दीजिएगा जो व्हाट्सएप की प्राइवेसी प्लान को स्वीकार नहीं करेंगे।वापस ले जा रहे हैं, जिस दिन लोगों से समीक्षा करने और शर्तों को स्वीकार करने के लिए कहा जाएगा। हम लोगों में फैली गलत जानकारी को दूर करने का प्रयास करेंगे और हम बताएंगे कि व्हाट्सएप पर प्राइवेसी और सुरक्षा कैसे काम करती है। 15 मई को नए व्यापार विकल्प उपलब्ध होने से पहले ही हम नीति की समीक्षा करने के लिए लोगों के पास जाएंगे।’
क्या है पूरा मामला
बता दें कि व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने उपयोक्ताओं को सेवा की शर्तों और गोपनीयता की नीति में बदलाव करने लिए कहा था। इसके लिए कंपनी ने उपयोक्ताओं अपडेट देना शुरू किया था। व्हाट्सएप ने इस अपडेट में बताया था कि वह कैसे उपयोक्ताओं के डेटा का प्रसंस्करण करती है और उन्हें (डेटा को) फेसबुक के साथ किस तरह से साझा करती है। 
अपडेट में यह भी कहा गया कि व्हाट्सएप की सेवाओं का उपयोग जारी रखने के लिए उपयोक्ताओं को 8 फरवरी, 2021 तक नई शर्तों और नीति से सहमत होना होगा। इसने इंटरनेट पर व्हाट्सएप के फेसबुक के साथ उपयोगकर्ताओं की जानकारियां साझा करने को लेकर बहस की शुरुआत कर दी।

बता दें कि व्हाट्सएप की इस अपडेट के बाद सिग्नल और टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग ऐप्स की मांग अचानक बढ़ गई है।  Signal ने भारत सहित दुनिया के कई देशों में ऐप स्टोर के फ्री ऐप्स कैटेगरी में पहला स्थान हासिल कर लिया है। भारत के अलावा जर्मनी, फ्रांस, ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, हॉन्ग कॉन्ग, स्विट्जरलैंड में भी सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए ऐप्स में सिग्नल अव्वल रहा है।