30 सितंबर तक स्मार्ट प्रीपेड मीटर की होनेवाली समस्या का करें निदान- श्री हंस

पटना
जनादेश न्यूज़ बिहार
पटना : स्मार्ट प्रीपेड मीटर कंपनियां बिजली उपभोक्ताओं की समस्या को 30 सितंबर तक हर हाल में निदान करेगी। अब स्मार्ट प्रीपेड लगाने वाली एजेंसी नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीबूशन कंपनी लिमिटेड और साउथ बिहार पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी लिमिटेड के द्वारा दी गई सूची के आधार पर मीटर लगाने का काम करेगी। हर पंद्रह दिनों पर इसकी समीक्षा भी की जाएगी। आज बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री संजीव हंस ने स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने वाली कंपनियों के साथ बैठक कर अविलंब उपभोक्ताओं की समस्याओं को दुरूस्त करने का निर्देश दिया है। बैठक में इनटेली स्मार्ट और ईडीएफ कंपनी के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। हाल ही में स्मार्ट प्रीपेड मीटर में आ रही समस्याओं को लेकर बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री संजीव हंस ने ईईएसएल तथा ईडीएफ को पत्र लिखा था। उर्जा मंत्रालय ने भी इस समस्या को संज्ञान में लेते हुए एक सितंबर को दिल्ली में बैठक बुलाई थी। कल उर्जा मंत्रालय के संयुक्त सचिव विशाल कपूर ने भी डिस्कॉम कंपनियों के प्रबंध निदेशकों के साथ वर्चुअल मीटिंग कर अविलंब समाधान निकालने का आश्वासन दिया। साथ ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने वाली एजेंसियों को उपभोक्ताओं की समस्याओं को निपटने का कड़ा निर्देश भी दिया है।
बैठक में बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री हंस ने स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने वाली कंपनियों को निर्देश दिया कि वे स्मार्ट प्रीपेड मीटर में उपभोक्ताओं को आ रही समस्याओं का ससमय का निदान करें। उपभोक्ताओं को तीन दिन के अंदर वेलकम मैसेज मिले यह सुनिश्चित की जाय। एजेंसी को दो महीने के अंदर नॉन कम्यूनकेटीव मीटरों की समस्या को दूर करने का आदेश दिया गया है।
श्री हंस ने कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर के संचालन और रखरखाव के काम में कर्मचारियों की कमी नहीं होनी चाहिए। सुविधा ऐप में उपभोक्ताओं द्वारा स्मार्ट प्रीपेड मीटर के बिल के मद में जमा की गई प्रविष्ट राशि दिखनी चाहिए। इसके अलावा कंपनी द्वारा काटी गई राशि का स्पष्ट विवरण हो। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने वाली कंपनियां मोडम की अग्रिम व्यवस्था और सर्वर को दूरूस्त करने के काम को प्रमुखता दें। इस काम में ईईएसएल कंपनी सहयोग करेगी।
इस बैठक मे एनबीपीडीसीएल के प्रबंध निदेशक श्री प्रभाकर एवं एसबीपीडीसीएल के प्रबंध निदेशक श्री महेंद्र कुमार भी उपस्थित रहे ।