स्मार्ट मीटर में बिलिंग की प्रक्रिया अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित और अधिक पारदर्शी : संजीव हंस

पटना बिहार
जनादेश न्यूज़ बिहार
पटना : बिहार के बिजली उपभोक्ताओं की स्मार्ट प्रीपेड मीटर से जुड़ी सभी तरह की आशंकाओं एवं शिकायतों के त्वरित समाधान के लिए बिजली कंपनी ने कमर कस ली है। इसके लिए प्रदेश के विभिन्न सर्किल के राजस्व संग्रह एवं उपभोक्ताओं की शिकायतों के निवारण से जुड़े सहायक कार्यपालक अभियंताओं, कनीय अभियंताओं एवं आईटी प्रबंधकों को बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (बीएसपीएचसीएल) के मुख्यालय ऊर्जा भवन, पटना में विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री संजीव हंस निर्देश पर आयोजित चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य सभी संबंधित अभियंताओं एवं अधिकारियों को शिकायतों के त्वरित समाधान के लिए अधिक दक्ष एवं सक्षम बनाना है।
बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री संजीव हंस ने कहा कि उपभोक्ताओं को निरंतर बेहतर सेवा एवं सुविधा प्रदान करना हमारी शीर्ष प्राथमिकता है। इसमें स्मार्ट प्रीपेड मीटर मददगार साबित हो रहा है। स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के हित में है। इसमें बिलिंग की प्रक्रिया अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित और अधिक पारदर्शी है। इससे जुड़ी उपभोक्ताओं की सभी तरह की आशंकाओं एवं शिकायतों के त्वरित समाधान के लिए हम प्राथमिकता के आधार पर सभी जरूरी उपाय कर रहे हैं। इसी कड़ी में शिकायतों के निवारण एवं राजस्व संग्रह से जुड़े सभी अभियंताओं एवं अधिकारियों के लिए सर्किल वाइज विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, ताकि वे शिकायतों के समाधान में अधिक सक्षम एवं दक्ष हो सकें।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रदेश के कुल 360 अभियंता एवं अधिकारी शामिल हो रहे हैं, जिन्हें मुख्यालय में कार्यरत वरीय अभियंता एवं आईटी मैनेजर के अलावा इनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) के विशेषज्ञ जरूरी प्रशिक्षण दे रहे हैं। इसके लिए उपभोक्ताओं की प्रमुख आशंकाओं एवं शिकायतों की सूची तैयार की गई है और प्रत्येक का त्वरित समाधान कैसे करना है, इस बारे में अधिकारियों को विस्तार से जानकारी दी जा रही है। चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में पहले दिन सोमवार को पटना, आरा और बिहारशरीफ सर्किल, जबकि दूसरे दिन मंगलवार को गया, औरंगाबाद और सासाराम सर्किल के कनीय अभियंता, राजस्व अधिकारी एवं आईटी प्रबंधक शामिल हुए। तीसरे दिन बुधवार को भागलपुर, मुंगेर और जमुई सर्किल, जबकि चौथे दिन गुरुवार को पेसू पूर्व एवं पेसू पश्चिम सर्किल के अभियंता व अधिकारी इसमें शामिल होंगे। प्रशिक्षण के उपरांत प्रतिभागियों से 20 प्रमुख सवालों पर आधारित एक टेस्ट पेपर भी भरवाया जा रहा है, ताकि प्रशिक्षण के परिणाम को परखा जा सके।

बीएसपीएचसीएल के सीनियर प्रोटोकॉल ऑफिसर ख्वाजा जमाल ने कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर ने बिजली कंपनी और उपभोक्ताओं के बीच की दूरी कम की है। उपभोक्ता अब बिजली की खपत और बिल से जुड़ी हर तरह की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर रहे हैं। अभियंताओं एवं अधिकारियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद हम स्मार्ट प्रीपेड मीटर के प्रति उपभोक्ताओं को जागरूक करने में और बेहतर ढंग से सफल हो सकेंगे।