स्मार्ट मीटर की शिकायतें दूर करेगा ऑपरेशन सेंटर, स्काडा भवन में स्थापित पहले राज्यस्तरीय सेंटर का किया गया उद्घाटन

बिहार
जनादेश न्यूज़ बिहार
👉लोग अब स्मार्ट प्रीपेड मीटर के फायदे समझने लगे हैं: संजीव हंस
पटना : बिहार में अभियान चला कर लगाये जा रहे स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर की केंद्रीयकृत निगरानी के लिए पटना स्थित स्काडा भवन में राज्य के पहले स्मार्ट मीटर ऑपरेशन सेंटर की स्थापना की गई है। शुक्रवार को इसका उद्घाटन ऊर्जा विभाग के सचिव एवं बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (बीएसपीएचसीएल) के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस ने किया।
संजीव हंस ने कहा कि राज्य में अभियान चला कर 2 लाख 50 हजार से अधिक स्मार्ट मीटर लगाये जा चुके हैं। लोग अब स्मार्ट प्रीपेड मीटर के फायदों को समझने लगे हैं। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने से लोग बिजली की बचत के लिए प्रेरित हो रहे हैं। संजीव हंस ने कहा कि बिहार स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने वाला पहला राज्य है। इसके जरिये हम अन्य राज्यों के लिए उदाहरण पेश कर रहे हैं। स्मार्ट प्रीपेड मीटर वह मजबूत नींव है, जिस पर बिहार ही नहीं, पूरे देश में ऊर्जा वितरण नेटवर्क के भविष्य का निर्माण होगा।
उन्होंने माननीय ऊर्जा मंत्री श्री विजेंद्र प्रसाद यादव का शुभकामना संदेश देते हुए कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर से राज्य के कोष को भी करीब 200 करोड़ रुपये का लाभ हुआ है। हमारा लक्ष्य अगले वर्ष तक 23 लाख 50 हजार स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का है। हम जैसे-जैसे इस लक्ष्य की दिशा में बढ़ेंगे, स्मार्ट मीटर के फायदे भी कई गुना बढ़ेंगे। माननीय मंत्री ने राज्य मे स्मार्ट मीटर लगाए जारहे कार्यो की सराहना की है |
श्री हंस कहा कि ग्रिड को अक्षय सहित कई स्रोतों से प्राप्त ऊर्जा का एकीकरण करने और सिस्टम में स्थिरता बनाये रखने में स्मार्ट मीटर की आधारभूत संरचना का कोई जोड़ नहीं है। अपनी इस खूबी की वजह से स्मार्ट मीटर विद्युत वितरण प्रणाली के स्मार्ट डाटा प्रबंधन की दिशा में पहला कदम है। यह डिस्काम के लिए भी लाभदायक है।
उन्होंने कहा कि स्मार्ट मीटर को बड़े पैमाने पर प्रभावी तरीके से स्थापित करने के दौरान प्राप्त शिकायतों के आधार पर इसमें निरंतर सुधार की भी जरूरत होगी। हम सभी को विश्वास है कि EESL और Intellismart मिलकर एक मजबूत डिजिटल आधार तैयार करने में कामयाब होंगे। साथ ही वे डिजिटल और विश्लेषणात्मक क्षमताओं का पूर्ण रूप से उपयोग करेंगे, ताकि बिहार स्मार्ट मीटर के राष्ट्रीय कार्यक्रम का नेतृत्व कर सके।
उद्घाटन कार्यक्रम में साउथ बिहार पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजीवन सिन्हा, नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संदीप कुमार आर पुड्कलकट्टी, IntelliSmart Infrastructure Pvt. Ltd. के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ अनिल रावल, स्टेट हेड तारा मुखर्जी, Energy Efficiency Services Limited के स्टेट हेड अमरेश कुमार सिंह , सीनियर प्रोटोकॉल ऑफिसर ख्वाजा जमाल(बीएसपीएचसीएल)सहित अनेक वरीय अधिकारी उपस्थित थे।
इस मौके पर अनिल रावल ने कहा कि हम स्मार्ट प्रीपेड मीटर के सिस्टम को समय-समय पर अपग्रेड करते रहे हैं और आग भी करते रहेंगे, जिससे उपभोक्ताओं और बिजली कंपनी को बेहतर सेवा उपलब्ध करा सकें।
अन्य वक्ताओं ने कहा कि स्मार्ट मीटर ऑपरेशन सेंटर की स्थापना बिहार की प्रगति की राह में एक महत्वपूर्ण कदम है। केंद्रीय नियंत्रण यूनिट के तौर पर यह सेंटर स्मार्ट प्रीपेड मीटर प्रोजेक्ट को रियल टाइम में प्रभाव में लाएगा। साथ ही यह पूरे ऑपरेशन की एकीकृत एवं केंद्रीकृत मॉनीटरिंग में मदद करेगा। रियल टाइम डैशबोर्ड एमआईएस रिपोर्ट भी जेनरेट होगी, जिससे स्मार्ट मीटर से जुड़ी समस्याओं के निराकरण में मदद मिलेगी।
उद्घाटन के उपरांत संजीव हंस एवं अन्य वरीय अधिकारियों ने स्मार्ट मीटर ऑपरेशन सेंटर का निरीक्षण किया और वहां की कार्यप्रणाली को समझा।