सात सूत्री मांग को लेकर वरीय नागरिक संघ का प्रखंड कार्यालय पर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन

नवादा
जनादेश न्यूज़ वारिसलीगंज प्रदीप कुमार के रिपोर्ट।
प्रखंड वरीय नागरिक संघ के द्वारा सात सूत्री मांग को मनवाने के लिए सोमवार को सैकड़ों की संख्या में पहुंचे वरीय नागरिकों ने प्रखंड कार्यालय पर धरना प्रदर्शन किया। लेकिन वृद्ध नागरिकों की मांग से संबंधित स्मार पत्र लेने के लिए कोई भी अधिकारी कार्यालय में उपस्थित नहीं थे। जिस कारण संघ के सदस्यों में रोष व्याप्त है।
अपनी मांगों के समर्थन में पूर्व से तय तिथि के अनुसार वरीय नागरिक संघ कार्यालय तुमडीया बाबा भवन से सैकड़ों की संख्या में सरकार विरोधी नारेबाजी करते हुए प्रखंड कार्यालय पहुंच कर धरना प्रदर्शन किया। प्रदर्शन बाद वरीय नागरिक संघ के प्रतिनिधिमंडल में शामिल संघ के अध्यक्ष श्याम सुंदर दुबे, कार्यकारी अध्यक्ष सुंदर प्रसाद कुशवाहा सचिव नागेंद्र शर्मा बंधु, उपाध्यक्ष अनिल कुमार, सियाराम सिंह ,केदार सिंह आदि सदस्य स्मार पत्र देने अधिकारियों के कार्यालय पहुंचे तो अधिकारी गायब थे। किसी भी वरीय अधिकारी के कार्यालय में नहीं रहने से नाराज संघ के सदस्य प्रखंड कार्यालय से निकलकर शांतिपुरम सूर्य मंदिर परिसर में एक सभा आयोजित कर सरकार के विरुद्ध जमकर भड़ास निकाली। सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने समाज में वृद्ध व्यक्ति की हो रही दुर्दशा की चर्चा की। कहां की आज के बदले सामाजिक परिवेश में घर और परिवार में वृद्ध का बुरा हाल है। आज के समय में बुजुर्गों का समाज और परिवार में क्या हाल है आप लोगों से छुपा नहीं है। हम बुजुर्गों का अनुभव बौना पड़ रहा है। वही सरकारी योजनाओं जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए सरकार के द्वारा लागू किया गया है। उसका भी सत प्रतिशत लाभ वरिष्ठ नागरिकों को नहीं मिल रहा है। 
किसी भी अधिकारी के उपस्थित नहीं होने की बात पूछे जाने पर अंचल अधिकारी प्रेम कुमार ने बताया कि प्रखंड विकास पदाधिकारी छुट्टी पर हैं। और सोमवार को मैं कुछ जरूरी कार्य से नवादा गया हुआ था।
संघ के लिए जमीन सहित सात सूत्री मांग
सात सूत्री मांग जिसमें मुख्य रुप से वृद्ध पेंशन एक हजार करने। जिन वृद्ध को पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा है। शिविर लगाकर अभिलंब पेंशन दिया जाए। बैंक और पोस्ट ऑफिस में बुजुर्गों के लिए अलग काउंटर, रेल में वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाले रियायत पनः बहाल किया जाए। चीनी मिल का बकाया का भुगतान किया जाए एम पेंशन दिया जाए। सहारा इंडिया में जमा राशि तत्काल ग्राहकों को दिलाया जाए और बैंक कर्मियों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई सहित वरीय नागरिक संघ के लिए भवन निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराने की मांग की गई है। वहीं प्रखंड कार्यालय में कोई पदाधिकारी नहीं रहने से प्रदर्शनकारियों में काफी रोष देखा गया है।
वरिष्ठ नागरिकों के द्वारा किए गए प्रदर्शन में मिला युवाओं का साथ
चिलचिलाती धूप में अपनी मांग के समर्थन में प्रखंड कार्यालय से लगभग एक किलोमीटर दूर से अपनी मांग के समर्थन में तख्ती लेकर चल रहे वरिष्ठ नागरिकों को शहर के कई स्थानों पर लोगों द्वारा पानी शरबत और नाश्ता दिया जा रहा था। वहीं प्रदर्शन के दौरान रणवीर सिंह, टुन्नू कुमार, सौरभ कुमार, राजा बाबू ,सोनू कुमार, गौरव कुमार ,विशाल कुमार आदि युवाओं के द्वारा पानी शरबत सहित बैठने के लिए दरी आदि का व्यवस्था किया गया था। युवाओं का बर्ताव देखकर वरिष्ठ नागरिक गदगद थे। मौके पर डॉक्टर गोविंद जी तिवारी, पूर्व जिला पार्षद मीना देवी अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ,भासो सिंह, प्रोफेसर रामनरेश सिंह, कपिल देव चौरसिया, भाषो सिंह नारायण प्रसाद केदार प्रसाद सिंह, रामाश्रय सिंह आदि सैकड़ों की संख्या में महिला पुरुष उपस्थित थे।