विगत 17 वर्षों में बिहार ने ऊर्जा के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति की है: बिजेंद्र प्रसाद यादव

नालंदा
जनादेश न्यूज़ नालंदा
‘स्मार्ट प्रीपेड मीटर के क्षेत्र में बिहार पूरे देश में अग्रणी भूमिका निभा रहा है’: संजीव हंस, ऊर्जा विभाग प्रधान सचिव सह सीएमडी बीएसपीएचसीएल
‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत “उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य”, पावर@ 2047, समारोह के ग्रांड फिनाले के अवसर पर ऊर्जा ऑडीटोरियम, पटना में बिजली_महोत्सव मनाया गया।
“उज्ज्वल भारत- उज्ज्वल भविष्य, पावर@2047” कार्यक्रम में आज, ऊर्जा के क्षेत्र में विगत 8 वर्षों में आए बदलाव एवं उपलब्धियों पर चर्चा की गई। इसके साथ-साथ वर्ष 2047 तक हासिल की जाने वाली उपलब्धियों पर भी फोकस किया गया।
पटना, 30 जुलाई 2022.
हमारा देश भारत, आजादी के 75 वर्ष पूरे करने की ओर अग्रसर है। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 25 से 30 जुलाई के बीच 5 दिवसीय समारोह का आयोजन सम्पूर्ण भारत वर्ष के हर जिले में बिजली महोत्सव के रूप में किया गया। आज इस कड़ी के अंतिम दिन ऊर्जा ऑडीटोरियम, पटना में साउथ बिहार पावर डिस्ट्रब्यूशन कंपनी लिमिटेड और एनटीपीसी के तत्वावधान में मेगा इवेंट का आयोजन किया गया। 
कार्यक्रम में बिहार के ऊर्जा मंत्री श्री बीजेन्द्र प्रसाद यादव; प्रधान सचिव, ऊर्जा विभाग, श्री संजीव हंस; क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक, एनटीपीसी (पूर्वी), श्री शीतल कुमार सहित कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। अपने सम्बोधन में अधिकारियों ने विद्युत क्षेत्र में बिहार की विभिन्न उपलब्धियों पर विस्तार से चर्चा की। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा, केन्द्रीय मंत्री, विद्युत एवं नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, श्री आर के सिंह की गरिमामयी उपस्थिति में वीडियो कॉन्फरेंसीन्ग के जरिए सम्पूर्ण राष्ट्र को संबोधित करना इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहा। जिसमें माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा ‘पुनरुत्थान आधारित वितरण क्षेत्र स्कीम’, ‘रूफ़टॉप सोलर हेतु राष्ट्रीय पोर्टल’, ‘फ्लोटिन्ग सोलर प्रोजेक्ट’ तथा एनटीपीसी के ‘ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट’ का लोकार्पण किया गया। इस वीडियो कॉन्फरेंसीन्ग के माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री ने देश के विभिन्न राज्यों के उपभोक्ताओं से बातचीत की। 
कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि ऊर्जा मंत्री, श्री बीजेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने जब 2005 में बिहार की कमान संभाली थी, तब से अब तक बिजली के क्षेत्र में बिहार की उपलब्धियां ऐतिहासिक हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले 8 वर्षों में माननीय मुख्यमंत्री जी के दृढ़ निश्चय और योजनाओं की सही रूप रेखा ने हर घर में बिजली पहुंचाई है तथा समय से पूर्व इस महत्वकांक्षी लक्ष्य को हासिल किया है। इसके लिए बिजली विभाग के अभियंता निश्चित रूप से बधाई के पात्र हैं। माननीय मुख्यमंत्री जी के निश्चय और माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के विजन के कारण बिहार अंधकार से बाहर तो निकला ही है साथ में आज सरप्लस पावर स्टेट भी बन चुका है तथा यहां से बिजली अब बाहर भी भेजी जा रही है। 
इस मौके पर वहाँ मौजूद ऊर्जा विभाग, बिहार सरकार के सचिव श्री संजीव हंस (आईएएस) ने कहा कि आज़ादी का यह 75वां वर्ष नए भारत के विकास के पथ में मील का पत्थर साबित हुआ है और देश के लिए यह गौरव का क्षण है। ऊर्जा विभाग की उपलब्धियों पर चर्चा के साथ-साथ उन्होंने यह भी कहा कि पम्प स्टोरेज ऊर्जा उत्पादन की ओर भी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में ऊर्जा क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। आज की वर्तमान परिस्थिति में यह अत्यंत आवश्यक है कि हमें गैर- जीवाश्म ईंधन से नवीकरणीय ऊर्जा की ओर अग्रसारित होना चाहिए। इसी क्रम में उन्होंने कहा कि लखीसराय जिले के कजरा और भागलपुर जिले के पीरपैंती में लगभग 400-450 मेगावाट क्षमता वाले सौर ऊर्जा परियोजना के निर्माण की कार्रवाई की जा रही है, जिससे सौर्य ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा।
  
श्री संजीव हंस ने कहा कि राज्य में 250 मेगावाट की क्षमता का ग्राउंड माउन्टेड सोलर परियोजना के निर्माण एवं उससे उत्पादित बिजली, बिहार को उपलब्ध कराने हेतु ब्रेडा द्वारा निविदा के माध्यम से एजेंसी का चयन कर लिया गया है। 200 मेगावाट के उत्पादन हेतु एजेंसी के साथ एकरारनामा कर लिया गया है, जिससे वर्ष 2023 के अंत तक बिजली उपलब्ध हो सकेगी। श्री हंस ने यह भी बताया कि आने वाली इन योजनाओं की व्यवस्था से बिहार देश का ऐसा पहला राज्य होगा जहां दो महत्वपूर्ण ऐतिहासिक जगहों (राजगीर एवं बोधगया) को चौबीसों घंटे हरित ऊर्जा की आपूर्ति की जाएगी। स्मार्ट प्रीपेड मीटर पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि हमलोगों को गर्व है कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर के जरिये बिहार ने देश को राह दिखाई है। आज देश में जितने स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगे हैं, उनमें 85 प्रतिशत अकेले बिहार में लगे हैं।
शउन्होंने ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने वर्ष 2025 तक बिहार के हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचाने का निश्चय किया है। इसके लिए किसानों तक बिजली की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करना जरूरी है। इस दिशा में मुख्यमंत्री कृषि विद्युत संबंध निश्चय योजना के विस्तार के लिए हम निरंतर काम कर रहे हैं। वर्ष 2047 तक की चुनौतियों की चर्चा करते हुए श्री हंस ने कहा कि बिजली की उपलब्धता बढ़ाने के साथ-साथ उसकी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए हमें और काम करना है। साथ ही नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन को बढ़ाने पर विशेष ध्यान देना है।
कार्यक्रम में केंद्र सरकार द्वारा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में किये गये कार्यों, उपलब्धियों को लघु फिल्म के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। तथा माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रक्षेपित योजनाओं पर भी लघु फिल्में दिखाई गई। साथ ही ऊर्जा विभाग, बिहार सरकार द्वारा भी प्रदेश के हर गाँव में बिजली की उपलब्धता, ग्रामीण विद्युतीकरण, शहरी क्षेत्र में स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टॉलेशन, मुख्यमंत्री कृषि विद्युत संबंध निश्चय योजना के तहत एग्रीकल्चर कनेक्शन आदि में हो रही उपलब्धियों को लघु फिल्म के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। इसके साथ रंगा-रंग कार्यक्रम की भी प्रस्तुति की गई। इन सभी कार्यक्रमों एवं योजनाओं के साथ 5 दिवसीय बिजली महोत्सव का आज समापन हुआ।